नई दिल्ली: देश में आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए आने वाले त्योहारी सीजन से पहले केंद्र कि मोदी सरकार अपने करीब 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भता का ऐलान कर सकती है। आपको बता दें कि तय फॉर्मूले के अनुसार, केंद्र सरकार महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 45 प्रतिशत तक कर सकती है।

जुलाई से प्रभावी होगा बढ़ा डीए…

डीए में इस बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले 47 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ 69 लाख पेंशनधारकों को भी आर्थिक लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में ठीकठाक इजाफा होगा। बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए मिल रहा है और 3 प्रतिशत इजाफे के साथ 45 प्रतिशत हो जाएगा। डीए में यह इजाफा जुलाई से प्रभावी होगा।

कर्मचारियों को राहत के लिए है डीए

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स द्वारा अनुमानित डाटा के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ना प्रस्तावित है। दरअसल, महंगाई के बढ़ने के चलते कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में आई गिरावट को संतुलित अथवा या समायोजित करने के लिए जो राशि दी जाती है, उसे महंगाई भत्ता (DA) कहा जाता है।

डीए का ऐलान सितंबर में कभी भी…

बता दें कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार की जाएगी। इस बीच यह दावा भी किया जा रहा है कि केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह या फिर पखवाड़े में कर सकती है। इसके लिए केंद्रीय कर्मचारियों का दबाव भी है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *