नई दिल्ली: इसे शुष्क मौसम का असर कहें या फिर अल नीनो वर्ष का प्रभाव… हाय रे गर्मी | राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी ने एक दशक पूर्व का रिकॉर्ड तोड़ दिया है | जिसके चलते दिल्ली में सोमवार का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया |

दिन का तापमान 40 डिग्री पार कर गया। तेज धूप के चलते सावन में भी भादो का एहसास हुआ। वहीं मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार शाम को गर्जन वाले बादल बनने के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा तापमान…

सोमवार को दिन भर खिली रही धूप के बीच गर्मी ने बीते 84 वर्षों (1938 से 2022) का रिकार्ड तोड़ दिया। अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर माह में सर्वाधिक 40.6 डिग्री तापमान 16 सितंबर 1938 को दर्ज किया गया था।
सोमवार का तापमान इसके बाद दूसरा सर्वाधिक है। मतलब, 1901 से लेकर 2023 तक 123 साल में 16 सितंबर 1938 ने पहली बार गर्मी का रिकार्ड तोड़ा था तो अब चार सितंबर 2023 ने दूसरा बार तोड़ा है।

24 घंटे में हुई तीन डिग्री की बढ़त

मौसम विभाग के अनुसार महज 24 घंटे के भीतर अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़त देखने को मिली। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया था जो सोमवार को बढ़कर 40.1 डिग्री तक पहुंच गया। न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री की बढ़त देखने को मिली। सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

इस दिन होगी बारिश- IMD

मौसम विभाग के मुताबिक, सितम्बर में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते जल्द ही दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है | मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को बारिश की संभावना है | जिसके चलते तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है |

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *