Ganesh Chaturthi 2023: भारत त्योहारों का देश है | यहाँ हर महीने कोई न कोई त्यौहार जरूर होता है | हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष पर देशभर में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है । भगवान गणेश को समर्पित यह त्योहार 10 दिन तक पूरे देश में जोरो-शोरो से मनाया जाता है | मूलरूप से यह त्यौहार गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत देश के अनेक राज्यों में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह उत्सव 28 सितंबर 2023 को समाप्त होगा।

आइए जानते हैं इस साल गणेश चतुर्थी की  पूजा विधि सामग्री, समय और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी की पूजा सामग्री

पूजा की सामग्री में:-लाल रंग का कपड़ा, फल, गंगाजल, दीप, कपूर, मूर्ति स्थापित करने के लिए चौकी, जनेऊ, रोली, लाल चंदन, धूप, कलश, दूर्वा, सुपारी, लड्डू, मौली, पंचामृत, पंचमेवा इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि पूजा में अगर ये सामग्री ना हो तो गणेश चतुर्थी की पूजा अधूरी रह जाती है।

प्रस्तावना से सोशलिस्ट शब्द हटाकर मोदी देश को अडानी के सुपुर्द करना चाहते हैं: शाहनवाज़ आलम

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, गणेश चतुर्थी का आरंभ 18 सितंबर 2023 को दोपहर 02:09 मिनट से 19 सितंबर 2023 दोपहर 03:13 मिनट तक रहेगी।

गणेश मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12:39 मिनट से 19 सितंबर 2023 दोपहर 01:43 मिनट तक गणेश जी की मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त है और 10 दिन बाद विसर्जन किया जाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *