Health Tips : बदलती जीवल शैली के चलते हम सभी को कभी न कभी पाचन सम्बंधित समस्या का सामना करना पड़ता है। जब भी आप कुछ अनहेल्दी फूड खाते हैं जिसे पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है उस समय हमें पेट दर्द, गैस, हार्ट बर्न, उल्टी, कब्ज आदि की समस्या हो जाती है। अगर समय रहते इन समस्याओं का इलाज न किया जाए तो यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं की, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज, क्रोनिक डायरिया, गैस्ट्रोएंटेराइटिस और अल्सर जैसी पाचन की दिक्कतें गंभीर समस्याकारक हो सकती है, जिनका समय पर निदान और इलाज किया जाना जरूरी है। आप चाहें तो को कुछ घरेलु उपायों से भी इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

जंक फूड्स से दूरी:-
अगर आप भी अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो, समय रहते जंक फूड और फैट युक्त चीजों का सेवन बंद कर दें।

पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं:-
पेट को स्वस्थ और पाचन को मजबूत करने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन बहुत जरुरी है। अध्ययनकर्ता कहते हैं, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी को रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो, पाचन सही तरह से कार्य नहीं करेगा। जिससे गैस, हार्ट बर्न और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

समय पर खाना खाएं:-
सही समय पर खाना न खाने से भी पाचन सम्बंधित समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार तो लोग सुबह का नाश्ता भी स्किप कर देते हैं, इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए रोजाना समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर जरूर करें।

—————

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *