यूपी: देश में आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी अपने संगठन और सभी दलों को मजबूत कर रही है. इसी क्रम में बिहार में जातीय जनगणना के आंकड़ें सामने आने के बाद कांग्रेस प्रदेश में दलित वोटबैंक को साधने में जुट गई है। इसके लिए कांग्रेस कांशीराम की पुण्यतिथि पर नौ अक्तूबर से दलित गौरव संवाद कार्यक्रम शुरू करेगी। इसके जरिये दलितों के बीच जनजागरण करेगी, उनकी बातों को सुनने के साथ ही एक लाख दलित अधिकार पत्र भी भरवाएगी।

आपको बता दें कि कांग्रेस नौ अक्तूबर को बसपा संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि पर प्रदेश भर में समारोह आयोजित करेगी। इसमें कांशीराम को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके संदेशों का प्रचार किया जाएगा। यह संविधान दिवस यानी 26 नवंबर तक चलेगा। प्रयास होगा कि इस अभियान में डॉक्टरों, इंजीनियरों, शिक्षकों समेत अन्य प्रबुद्ध वर्ग के लोगों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी हो। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय कहते हैं कि जिस दिन दलित कांग्रेस के साथ पूरी तरह से आ गया, उसी दिन भाजपा केंद्र व राज्य की सत्ता से बाहर हो जाएगी।

World Cup 2023: गूगल ने बनाया खास डूडल, आज से महाकुंभ शुरू…

दलित गौरव संवाद के तहत ये होंगे कार्यक्रम

दलित गौरव संवाद की थीम स्वाभिमान के वास्ते, संविधान के रास्ते रखी गई है। इसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र में दलित बस्तियों के बीच 10 रात्रि चौपाल में 500 दलित अधिकार पत्र भराए जाएंगे और 250 लोगों के मोबाइल नंबर जुटाए जाएंगे। 18 मंडल मुख्यालयों पर दलित गौरव यात्रा निकाली जाएगी। हर लोकसभा क्षेत्र में दलित एजेंडे पर सामूहिक चर्चा, कोर ग्रुप का गठन, राज्यस्तरीय लीडरशिप कार्यक्रम के तहत 80 लोगों का चयन, वालंटियर ट्रेनिंग और दलित कंट्रोल रूम का गठन किया जाएगा। पूरे प्रदेश में दो लाख दलित अधिकार पत्र भरवाया जाएगा और फिर एक लाख लोगों से महासंवाद कार्यक्रम होगा।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *