संपादकीय पेज: हमारा सच्चा हितैषी कौन? वह जो हमारी चापलूसी करता है, हम सही हो या गलत हमेशा हमारे ही साथ रहता है या फिर वह जो सही होने पर हमारा साथ देता है और गलत होने पर हमें हमारी गलतियों से अवगत कराता है। जो बिना अपने फायदे नुकसान के बारे में सोचें हमसे सत्य कह कर हमें गलतियां करने से रोकता है। लगातार बदलती जीवन शैली और सामाजिक व्यवस्था के चलते कई बार हम ऐसे लोगों के बीच आ जाते हैं जहां अपने और पराए में फर्क नहीं कर पाते है। हम नहीं समझ पाते हैं कौन वाकई में हमारी खुशी हमारी तरक्की होते हुए देखना चाहता है, और कौन है जो केवल सच्चा होने का नाटक कर रहा है ।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का ऐलान

सच्चाई का दिखावा करने वाले लोग ना तो खुद आगे बढ़ते हैं और ना ही किसी और को आगे बढ़ने देते हैं। वही अच्छे लोग, (सच्चा हितैषी) हमेशा हमें आगे बढ़ने की सलाह देते है। सुख हो या दुख सदैव हमारे साथ रहते है वह हमारी प्रेरणा का स्रोत बनते है। सच्चा हितैषी कभी भी हमारी गलतियों पर पर्दा नहीं डालता, बलकि सदैव हमसे सत्य कहता है, ताकि हम दोबारा भविष्य में ऐसी गलती ना दोहराएं, और अपनी भूल को सुधार कर अपने पथ पर अग्रसर रहें और अपनी मंजिल को प्राप्त करें सके।

यह भी पढ़ें : त्योहारों से पहले प्याज ने निकाले आंसू, आसमान छूने लगे दाम

“सच्चाई”नीम की तरह “कड़वी” होती है, पर वही कड़वी नीम हमें अनेक बीमारियों से सुरक्षा भी प्रदान करती हैं। सच्चे लोग भी इसी तरह होते हैं उनकी बातें हमें अप्रिय लगती हैं। परंतु सकारात्मक तौर पर देखा जाए तो उनकी यही आदत हमें एक श्रेष्ठ चरित्र वाला व्यक्ति बनाती हैं। इसलिए हमें यह ध्यान रखना चाहिए, यदि ऐसा कोई व्यक्ति हमारे जीवन में है तो, हम उसे खोए नहीं बल्कि सदैव उसके साथ रहे उसे अपने निकट रखें, क्योंकि यही है हमारा सच्चा हितैषी, वो कड़वी दवा जो हमें दुनिया की तामम बुरी बीमारियों से दूर और बचाकर रखेगी। अपने हितैषी से अपनी गलतियों के बारे में, अपने अंदर की बुराइयों, कमियों के बारे में जाने और उन्हें दूर कर एक श्रेष्ठ व्यक्ति बने।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *