मानसिक स्वास्थ्य (संपादकीय पेज) : किसी भी व्यक्ति के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही बहुत जरूरी हैं। मानसिक स्वास्थ्य से एक व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का पता चलता है, उसके भीतर आत्मविश्वास आता कि वह जीवन के तमाम तनाव का सामना कर सकता है और अपने काम या कार्यों से अपने समुदाय के विकास में योगदान दे सकता है। मानसिक अस्वस्थता के कारण ही व्यक्ति को बेरोजगार, बिखरे हुए परिवार, गरीबी, नशीले पदार्थों का सेवन और संबंधित अपराध का सहभागी बनना पड़ता है। अगर किसी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य सही रहेगा तो उसका जीवन भी सही रहेगा।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस ने 2016 में देश के 12 राज्यों में एक सर्वेक्षण करवाया था। जिसके कई चिंताजनक आंकड़े सामने आए हैं। आंकड़ों के मुताबिक आबादी का 2.7 फ़ीसदी हिस्सा डिप्रेशन जैसे कॉमन मेंटल डिस्ऑर्डर से ग्रसित है। जबकि 5.2 प्रतिशत आबादी कभी न कभी इस तरह की समस्या से ग्रसित हुई है। एक अंदाजे के मुताबिक, भारत के 15 करोड़ लोगों को किसी न किसी मानसिक समस्या की वजह से तत्काल डॉक्टरी मदद की ज़रूरत है। ये आंकड़े बताते हैं कि भारत में मानसिक समस्या से ग्रसित लोगों की संख्या बहुत तेज़ी से बढ़ रही है।

भारत में बड़े स्तर पर बदलाव हो रहे हैं। लिहाज़ा डिप्रेशन जैसी समस्या धीरे- धीरे करके बढ़ रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार दुनिया भर में 10 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं, और बच्चा पैदा करने के बाद 13 प्रतिशत महिलाएं डिप्रेशन से गुजरती हैं। इतना ही नहीं आज के समय में बच्चे भी डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। भारत में 0.3 से लेकर 1.2 फीसदी बच्चे डिप्रेशन में घिर रहे हैं। डब्लूएचओ के मुताबिक हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है, इसका मतलब ये हुआ कि एक साल में 800,000 लोग आत्महत्या करते हैं। हालांकि विकसित देशों के मुकाबले यह समस्या निम्न और मध्यम आय वाले देशों में ज्यादा देखने को मिलती है।

थेरेपिस्ट दिव्या रॉबिन के अनुसार मानसिक समस्या की स्थिति से गुजर रहे व्यक्ति को अधिक समझने और देख भाल की जरूरत होती है। अगर आपके घर या अपके जानने में कोई एसा व्यक्ति है जिसे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो उसेसे प्रेम और धैर्य के साथ बात करें, उसे समझने की कोशिश करें। पर इस बात का भी ध्यान रखें की वो खुद को या दूसरों को किसी भी तरह का नुक्सान ना पहुंचाने पाएं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *