Karwa Chauth 2023: हिन्दू धर्म में करवा चौथ व्रत का बेहद महत्व होता है. इस बार करवा चौथ का पर्व कल मनाया जाएगा. कार्तिक मास की चतुर्थी को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि करवा चौथ पर चंद्रमा के दर्शन का विशेष महत्व होता है. दरअसल, यह व्रत ही चंद्रमा के दर्शन के साथ पूरा होता है. ऐसे में करवा चौथ के दिन शाम होते ही महिलाएं और उनके परिवार चंद्रमा के उदय का बेहद इंतजार करते हैं, जिसे व्रत के समापन के साथ ही देखा जाता है.

गौरतलब है कि सनातन धर्म में करवा का विशेष महत्व है. चंद्रमा लोगों को शीतलता प्रदान करता है और भगवान भोलेनाथ नें भी अपने मस्तक पर चंद्रमा को धारण किया हुआ है, इसलिए करवा चौथ पर गौरी शंकर की पूजा का विशेष महत्व होता है.

करवा चौथ का शुभ- मुहूर्त…

करवा चौथ के व्रत वाले दिन यानि एक नवंबर को चंद्रोदय शाम 8 बजकर 26 मिनट पर होगा. वहीँ, पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

Also Read: तोहफा ! दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देगी योगी सरकार…

करवा का महत्त्व …

सनातन धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए यह व्रत काफी खास होता है. मान्यताओं के अनुसार सबसे पहले माता पारवती ने भगवन शिव के लिए व्रत रखा था.वहीँ, द्रौपदी ने भी पांडवों को संकट से मुक्ति दिलाने के लिए व्रत रखा था.वहीं कुंवारी लड़कियां भी इस व्रत को कर सकती हैं. ऐसा करने से उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *