Lifestyle: कहते हैं खेल कोई भी हो खिलाड़ी को हमेशा फिट रहना चाहिए. क्रिकेटर्स भी अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हैं लेकिन इन सब के बावजूद उन्हें मैच के दौरान क्रैम्प की समस्याओं से गुजरना पड़ता है. आखिर खिलाडियों को इतनी फिटनेस के बाद ऐसी समस्या क्यों होती हैं. आपको बता दें कि, वर्ल्ड कप 2023 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुँच चुका हैं. कल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. अब यह सवाल उठने लगे हैं कि मैच के दौरान क्रिकेटरों को क्रैम्प क्यों आते हैं. बता दें कि, अफगानिस्तान के खिलाफ मैक्सवेल और भारत- न्यूजीलैंड मुकाबले के बीच गिल, कोहली और मिचेल को क्रैम्प की समस्या हुई थी.

आपको बता दें कि क्रैम्प का मतलब है मांसपेशियों में खिंचाव के साथ तेज दर्द. यह दर्द इतना तेज होता है कि कभी-कभी सहना मुश्किल होता है. क्रैम्प कई कारणों से हो सकते हैं. जैसे डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में थकान, बहुत ज्यादा शरीर का थकना.

महंत राजूदास का विवादित बयान, बोले- स्वामी प्रसाद की जीभ में कैंसर, उसे काट देना चाहिए

क्रैम्प होना सामान हैं. क्यूंकि जब व्यक्ति ज्यादा चलता या दौड़ता हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है. ज्यादा थकावट के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे क्रैम्प पड़ने लगते हैं. क्रैम्प से बचना है तो प्लेयर्स को मैच शुरू होने से पहले और बाद में भी शरीर को हाइड्रेट रखना होगा ताकि शरीर में किसी भी तरह की पानी की कमी न हो. इसलिए इलेक्ट्रोलाइस से भरपूर ड्रिंक्स लेना होता हैं.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *