Education: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आगामी कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट घोषित कर दी है. बोर्ड के अनुसार इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जाएंगी. पहला 25 जनवरी से 1 फरवरी तक और दूसरा 2 फरवरी से 9 फरवरी 2024 के बीच आयोजित होगा. यूपी बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूल स्तर आयोजित की जाएंगी.

आइए जानते हैं कि पहले फेज और दूसरे फेज में किन-किन जिलों में इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी…

यूपी बोर्ड की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार पहले चरण में 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती में आयोजित की जाएंगी. वहीं दूसरे फेज में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर में 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी.  बोर्ड ने स्कूलों को 5 से 12 जनवरी 2024 के बीच कक्षा 12वीं की प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने का भी निर्देश दिया है.

बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा तिथियां नहीं जारी की हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइम टेबल जारी किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी होगी, जिसे छात्र अपलोड कर सकेंगे.

वही, बताया जा रहा हैं कि कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड लिखित परीक्षाएं 13 जनवरी से 22 जनवरी 2024 के बीच स्कूल स्तर पर आयोजित की जानी हैं. स्कूल प्रिंसिपलों को 10 जनवरी 2024 से यूपी बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन, नैतिक खेल और शारीरिक शिक्षा के अंक upmsp.edu.in वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *