Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। जिसके तहत पार्टी में कार्यकर्ताओं को नई जिम्मेदारी देने के साथ ही उनमें नया जोश भरने की भी कोशिश की जा रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने अपनी नई कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। बतादें, कांग्रेस ने पार्टी में सबसे ज्यादा महत्व पिछड़ा वर्ग को दिया है। हालांकि इस घोषणा के बाद कांग्रेस पर महिलाओं की उपेक्षा करने के आरोप लगने लगे हैं।

यह भी पढ़ें : राशिफल: मकर समेत इन दो राशि वालों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा, मिलेगा लाभ

कांग्रेस की ओर से जारी की गई उत्तर प्रदेश की नई कार्यकारिणी में कुल 130 पदाधिकारियों को शामिल किया गया। लेकिन, 33 प्रतिशत महिलाओं के आरक्षण के मांग उठाने वाली कांग्रेस पार्टी ने अपने ही संगठन में महिलाओं की उपेक्षा करते हुए कार्यकारिणी में सिर्फ तीन महिलाओं को जगह दी है। तीन महिलाओं में से सरिता पटेल महासचिव, अर्चना राठौर और पूर्वी वर्मा को सचिव बनाया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की नई कार्यकारिणी में 16 उपाध्यक्ष के अलावा 38 महासचिव व 76 सचिव शामिल किए गए हैं। जिसमें पिछड़ा वर्ग के सबसे ज्यादा 43, दूसरे नंबर पर सामान्य वर्ग के 41, मुस्लिम वर्ग के 22 और दलित वर्ग के 23 लोगों को पदाधिकारी बनाया गया है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि, आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पिछड़े वर्ग के वोटबैंक को साधने के लिए कांग्रेस ने ये दाव खेला है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *