INDIAvsAUSTRALIA  T20sSERIES: बीते रविवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफ़ील्ड स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा T20 मैच खेला गया। इस मैच को भारत ने आसानी से 44 रनो के बड़े अंतर से जीतकर 5 मैच की श्रृंखला में 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली है। भारत की जीत के सूत्रधार रहे यशस्वी जायसवाल 53(25) को मैन ऑफ़ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

भारत की तेज शुरआत और ऑस्ट्रेलया के खिलाफ भारत का सर्वोच्च T20 स्कोर


टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर कोई रहम न करते हुए पहले 6 ओवर में ही 77 रन जड़ डाले। भारत की 200 से अधिक रन बनाने की नींव यही से यशस्वी जायसवाल रख चुके थे। उन्होंने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए मात्र 25 गेंदों पर 53 रन की आक्रामक पारी खेली। जायसवाल की इस आतिशी पारी में 9 चौके और 2 शानदार छक्के शामिल थे। भारत को तेज शुरुआत देने के बाद वे पारी के छठे ओवर की 5वी गेंद पर नाथन एलिस के शिकार बने। भारत की तेज शुरआत के बाद अन्य किसी भी बल्लेबाज ने तेजी से रन बनाने में कोई कोताही नहीं बरती। जायसवाल के साथ ओपन करने आए ऋतुराज ने 58(43), ईशान ने 52(32), कप्तान सूर्यकुमार ने 19(10) रनों की तेज तर्रार पारी खेली। भारत की पारी को फिनिशिंग टच देने आये रिंकू सिंह ने अपने चिर परिचित अंदाज में 344 के बेहद शानदार स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए मात्र 9 गेंदों पर 31 रन जड़ दिए और अंत में तिलक वर्मा ने भी 2 गेंदों पर 1 छक्के की मदद से 7 रन बनाये। पूरी टीम के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 इतिहास में सबसे बड़ा 235 रनों का अम्बार लगा दिया।

भारतीय तेज गेंदबाजों का एक बार फिर से औसत प्रदर्शन

भारत भले ही इस मैच को 44 रनों से जीतने में कामयाब रही हो लेकिन यह भी देखना पड़ेगा कि भारत ने 235 रन बनाये थे। भारत की स्पिन गेंदबाजी तो बेहद शानदार रही। स्पिनर रवि बिश्नोई ने अपने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए वहीं आलराउंडर अक्षर पटेल ने 4 ओवर में मात्र 25 रन देकर 1 विकेट लिया। इसके अलावा भारत की तेज गेंदबाजी बहुत ही औसत रही। भारत के मुख्य तेज गेंदबाज अर्शदीप ने 4 ओवर में 46 रन देकर 1 विकेट लिया और मुकेश कुमार ने 4 ओवर में 43 रन देकर 1 विकेट लिया। तेज गेंदबाजी में सबसे सफल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने 4 ओवर में 3 विकेट लिए लेकिन उन्हें इसके लिए 41 रन खर्च करने पड़े। भारत के सभी तेज गेंदबाजों ने 10 रन प्रति ओवर के ऊपर की औसत से रन खर्च किये हैं। आने वाले मैचों में भारत को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।
दूसरी ओर 235 रनो के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 9 विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन मारकस स्टोइनिस 45(25) ने बनाये। उनकी इस पारी में 2 चौके और 4 गगनचुम्बी छक्के शामिल रहे। इसके अलावा कप्तान मैथ्यू वेड ने भी 42(23) रनो को आतिशी पारी खेली, लेकिन यह पारी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *