IND VS AUS: T20 क्रिकेट में एक शतक लगाना भी बहुत बड़ी बात होती है लेकिन कल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे T20 मैच में 2 बड़े शतक लगे। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की ओर से ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंदों पर 123 रन बनाये, जिसकी बदौलत भारत ने 222 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। लेकिन भारत की जीत को यहाँ पक्की मान चुके भारतीय समर्थकों को ग्लेन मैक्सवेल के शतक ने चौंका दिया। मैक्सवेल के इस शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया मैच 5 विकेट से जीत गयी और हाथ से निकलती सीरीज एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के लिए जीवित हो गयी है।

भारत की एक बार फिर जबरदस्त बल्लेबाजी

मौजूदा T20 श्रृंखला में लगातार अच्छी चल रही भारत की बल्लेबाजी कल गुवाहाटी में भी जारी रही। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 222 रनों का एक पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा खड़ा किया। भारत की ओर से शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 123(57) रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें 13 चौके और 7 छक्के शामिल थे। ऋतुराज गायकवाड़ का साथ दिया कप्तान सूर्यकुमार यादव ने जिन्होंने 39(29) रन बनाये जिसमे 5 चौके और 2 कलात्मक छक्के शामिल थे, इसके अलावा तिलक वर्मा ने भी अपनी उपयोगिता को साबित करते हुए 24 गेंदों पर 31 रन बनाये, जिसमे 4 चौके शामिल थे।

ओस बनी गेंदबाजों का काल

भारतीय टीम की बल्लेबाजी के अंत होते होते ओस बहुत तेजी से गिरने लगी थी और जब ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी आयी तो उनके बल्लेबाजों ने ओस का जमकर फायदा उठाया। ट्रेविस हेड की शानदार शुरआत के बदौलत ऑस्टेलिया ने पहले 3 ओवर में ही 40 रन कर दिए थे। यहाँ से ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य प्राप्ति का रास्ता आसान हो गया। फिर मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये ग्लेन मैक्सवेल ने अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को खेल में बरक़रार रखा। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 3 ओवर में 49 रन चाहिए थे। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड ने भी इस परिस्थिति में अपने हाथ खोले और 28(16) रन की पारी खेलकर मैच को अंतिम ओवर में ले गए। जहाँ ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 21 रन चाहिए थे। आमतौर पर आखिरी ओवर में बल्लेबाजी टीम को अगर 21 रन चाहिए होते हैं तो उसकी हार लगभग निश्चित रहती है, लेकिन ओस के कारण प्रसिद्ध अपनी मनमुताबिक गेंदबाजी नहीं कर पा रहे थे और ग्लेन मैक्सवेल ने उनकी गेंदों पर आसानी से छक्के चौके लगाकर ये 21 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत की दहलीज पर पंहुचा दिया। भारत अभी भी सीरीज में 2-1 से आगे है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *