India’s tour of South Africa: दिसम्बर महीने में शुरू हो रहे साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारत को दौरे पर 3 T20,3ODI और 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। चयनकर्ताओं ने तीनो फॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीम तैयार की है। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम प्रबंधन को पहले से ही यह सूचना दे दी थी कि, अभी वे T20 और ODI खेलने के इच्छुक नहीं हैं। इसीलिए चयनकर्ताओं ने दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया है और ये दोनों ही खिलाड़ी ODI विश्व कप के बाद सीधा टेस्ट मैच में वापसी करते दिखेंगे।

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का कैरियर खत्म?


रहाणे और पुजारा भारत के लिए T20 और ODI क्रिकेट नहीं खेलते दिखते हैं और पिछले कुछ सालों में उनका टेस्ट मैचों में प्रदर्शन भी प्रभावहीन ही रहा है। इसी कारण चयनकर्ताओं ने इन खिलाड़ियों के आगे देखते हुए टेस्ट क्रिकेट में अन्य खिलाड़ियों को मौका देने का निर्णय लिया है। ऐसे में यह मान लेना गलत नहीं होगा कि दोनों वरिष्ठ दिग्गज बल्लेबाजों का भारत के लिए क्रिकेट कैरियर लगभग खत्म हो गया है। आपको बताते चलें कि अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए 85 टेस्ट में 5077 रन बनाये हैं, वहीं भारत की नयी दीवार माने गये पुजारा ने 103 टेस्ट मैचों में 7195 रन बनाये हैं। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चयनित टेस्ट टीम इस प्रकार है – रोहित(कप्तान), शुभमन, यशस्वी, विराट, श्रेयस, ऋतुराज, ईशान, के एल राहुल, आश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल, मो.सिराज, मुकेश कुमार, मो. शामी, जसप्रीत बुमराह(उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

वनडे टीम में राहुल कप्तान


साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चयनित वन डे टीम में नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में के एल राहुल को कप्तानी सौंपी गयी है। चयनकर्ताओं ने शुभमन को आराम दिया है। शुभमन को आराम देने के पीछे यह वजह हो सकती है कि, भारत को पहले 3 T20 खेलने हैं जिसका हिस्सा शुभमन रहेंगे और उसके तुरन्त बाद वन डे और टेस्ट खेला जाना है। T20 श्रृंखला के बाद टेस्ट श्रृंखला को वरीयता देने के लिए हो सकता है शुभमन को आराम दिया गया हो।
भारत की वनडे टीम इस प्रकार रहेगी – के एल राहुल(कप्तान), ऋतुराज, श्रेयस, मुकेश कुमार, साईं सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चयनित T20 टीम


यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव(कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस, ईशान, रवींद्र जडेजा(उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मो.सिराज, दीपक चाहर, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *