लखनऊ: प्रदेश सरकार ने उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक 2015 को आधार मानते हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नए सिरे से चक्रानुकम आरक्षण प्रक्रिया का बुधवार को निर्धारण कर दिया है। यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी की जा रही है. माना जा रहा है कि होली से पहले ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. पंचायती राज विभाग राज्य निर्वाचन आयोग को आरक्षण की अंतिम सूची 27 मार्च तक सौंप देगा, जिसके बाद निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा.

24 अप्रैल तक चुनाव संपन्न करने की तैयारी

योजना के अनुसार, 4 चरणों में प्रस्तावित इस चुनाव को 24 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा. इससे 24 अप्रैल से शुरू होने वाले UP Board Exams प्रभावित नहीं होंगे. गौरतलब है कि 28 मार्च तक अधिसूचना जारी करने की तैयारी की जा रही है. जिसके बाद चुनाव की तारीखों के साथ आचार संहिता लागू करने की घोषणा की जाएगी.

30 अप्रैल तक की जाएगी मतगणना

बताया जा रहा है कि एक चरण में 3-4 दिन लगेंगे. इस हिसाब से 4 चरण पूरे कर 24 अप्रैल तक चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे. ऐसे में बोर्ड एग्जाम भी प्रभावित नहीं होंगे. इसके अलावा, योजना यह भी बनाई जा रही है कि मतगणना 26 से 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *