लखनऊ: यूपी के लखनऊ में धोखे से शादी करने और जबरन धर्म परिवर्तन कराने का एक मामला सामने आया है. जिसमें अफजल नाम के व्यक्ति ने खुद को राजीव बताकर एक महिला से आर्य समाज मंदिर में प्रेम विवाह किया. शादी के कुछ सालों बाद आरोपी ने महिला को धर्म परिवर्तन का जोर दिया. महिला के विरोध करने पर आरोपी ने बच्चों समेत अपनी पत्नी को घर में जिंदा जलाने की कोशिश की. महिला ने किसी तरह घर से बाहर निकलकर अपनी जान बचाई और थाने में शिकायत की. जिसके बाद पुलिस ने आरोपी पर यूपी विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करके गिरफ्तारी कर ली है.

पीड़ित महिला के अनुसार 2009 में राजीव उर्फ अफजल से उसकी मुलाकात हुई. अफजल ने खुद को अनाथ बताकर महिला से 13 फरवरी 2009 को आर्य समाज मंदिर में शादी की. शादी के बाद उनके दो बच्चे हुए. जिनका नाम राजीव ने दूसरे मजहब से जुड़ा हुआ रखने के लिए कहा. जिसको लेकर दोनों के बीच विवाद हुआ. जिसके बाद छानबीन करने पर महिला को राजीव का असली नाम मोहम्मद अफजल सिद्दीकी पता चला. इसके साथ ही उसके माता-पिता के बारे में भी पता चला.

महिला का आरोप है कि अफजल उसे धर्म परिवर्तन करने के साथ ही दूसरे लोगों से संबंध बनाने को भी कहता था. जिसका विरोध करने पर आरोपी महिला के साथ मारपीट करता था. जिसे लेकर महिला ने कई बार थाने में शिकायत की. लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. महिला के अनुसार बुधवार की रात जब वो बच्चों के साथ अकेली थी. तब अफजल ने घर का दरवाजा बाहर से बंद करके घर में आग लगा दी.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *