मुम्बई: भारत और इंग्लैण्ड के बीच चल रही 3 T20 मैचों की श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच कल मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। 2-0 से पीछे चल रही और श्रृंखला को हार चुकी भारतीय टीम ने कल पलटवार करते हुए इंग्लैण्ड को 5 विकेट से हराया। इंग्लैण्ड भले ही ये T20 श्रृंखला जीतने में कामयाब रही हो लेकिन आखिरी मैच में सम्मान की लड़ाई लड़ रही भारतीय टीम को आखिरकार सफलता हाथ लगी।

भारतीय गेंदबाजों ने तोड़ी इंग्लैण्ड बल्लेबाजी की कमर

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैण्ड की टीम कुछ बदलाव के साथ उतरी। श्रृंखला को पहले से ही 2-0 से जीत चुकी इंग्लैण्ड ने इस आखिरी मैच में अपने कुछ मुख्य खिलाड़ियों नेट स्कीवर और डैनी वैट को आराम दिया और बेंच पर बैठे कुछ खिलाड़ियों को मौका दिया। लेकिन वे खिलाड़ी इस मौके का फायदा नहीं उठा सके। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैण्ड अपने सभी 10 विकेट खोकर 20 ओवर में मात्र 126 रन ही बना सकी। इंग्लैण्ड की तरफ से सबसे अधिक रन कप्तान हीथर नाइट ने बनाये, जिन्होंने 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 42 गेंदों पर शानदार 52 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत ही इंग्लैण्ड 126 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सका। भारत की ओर से सभी गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिसमे रेणुका सिंह ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए, अमनजोत कौर ने 3 ओवर में 25 रन पर 2 विकेट, साइका इशाक ने अपने 4 ओवर में 22 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए और गेंदबाजी में सबसे अच्छा प्रदर्शन श्रेयांका पाटिल ने किया जिन्होंने अपने निर्धारित 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए और उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

आखिरी मैच में स्मृति ने बिखेरी चमक

इस आखिरी मैच में भारतीय बल्लेबाजों को अपना जलवा दिखाने का आखिरी मौका था और यह मौका उपकप्तान स्मृति मंधना ने जाने नहीं दिया। 127 रन का पीछा करते हुए स्मृति ने 48 गेंदों पर 48 रन की सूझबूझ भरी पारी खेली जिसमे 5 चौके और 2 छक्के शामिल थे। स्मृति के अलावा बेहतरीन फॉर्म में चल रही जेमिमा ने भी 4 चौकों की मदद से 33 गेंदों पर 29 रन की पारी खेली। कप्तान हरमनप्रीत कौर इस पूरे दौरे पर नाकाम साबित हुई हैं। आने वाले टेस्ट मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *