Thyroid Tips : थायराइड की प्रॉब्लम महिलाओं में सबसे ज्यादा देखी जाती है। हालांकि आज के समय में सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि, अब किशोरावस्था की बच्चियां भी इसकी चपेट में आने लगी हैं। सर्दी के मौसम में इसकी समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदीक फूड्स के बारें मे बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप थायराइड को कंट्रोल कर सकते है…

रोजाना आंवला का सेवन:-
थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आप आंवला की मदद ले सकते हैं। जी हाँ, इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। यह थायराइड में काफी मदद करती है। यह थायराइड ग्लैंड की सेहत को सुधारने का काम करता है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आप अपने थायराइड को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

धनिये का बीज:-
धनिये के बीज भी थायराइड के मरीजों के लिए काफी फायदे मंद होते हैं। इनमें विटामिन ए, सी, के और फोलेट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। जो थायराइड फ़ंक्शन में सुधार करने का काम करते हैं। रात में एक चम्मच धनिये के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी जाएं।

मोरिंगा:-
मोरिंगा के सेवन से थायराइड में आराम मिलता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। मोरिंगा शरीर के लेवोथायरोक्सिन को अवशोषित करने का काम करता है। मोरिंगा की पत्तियों में थायोसाइनेट और पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है, जो एंटी थायराइड की तरह काम करता है। इसके रोजाना उपयोग से आपको कुछ ही समय में थायराइड से राहत मिलने लग जाएगी।

कद्दू के बीज:-
कद्दू के बीज भी सेहत के लिए सुपरफूड की तरह होते हैं। इनमें जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये शरीर में थायराइड हार्मोन के संश्लेषण और संतुलन को बढ़ाता है, जिससे थाइराइड में काफी आराम मिलता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *