ओवल: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 T20 मैचों की श्रृंखला का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। श्रृंखला जीतने के लिए दोनों टीमों को दूसरा मैच जीतना बहुत जरुरी था, जिसमें साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी। मैच में एक बार फिर बारिश हुई और यही भारत का काल बन गयी। रिंकू सिंह और कप्तान सूर्यकुमार की अर्धशतकीय पारी भी भारत की हार टाल न सकी।

साउथ अफ्रीका ने दिखायी चालाकी

बारिश का अंदेशा दोनों टीम को पहले से मालूम था और इसीलिए साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। योजना साफ थी कि, भारत को एक औसत स्कोर पर रोका जाए और अगर बारिश आती है तो मैच छोटा हो जायेगा और रनों का पीछा करने में आसानी होगी। भारत बल्लेबाजी करने उतरी तो दोनों सलामी बल्लेबाज यशस्वी और शुभमन शून्य के स्कोर पर आउट हो गये। फिर तिलक वर्मा और सूर्यकुमार ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 49 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई।भारत ने पॉवरप्ले में 2 विकेट खोने के बावजूद 6 ओवर में 55 रन जड़ दिये। तिलक वर्मा 20 गेंदों पर 29 रन की धुंआधार पारी खेलकर पॉवरप्ले के अंतिम ओवर में गेराल्ड कोटीज के शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आये रिंकू सिंह ने अपने चिर परिचित अंदाज में प्रहार करना शुरू किया। कप्तान सूर्या और रिंकू के बीच 70 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। सूर्यकुमार शानदार 36 गेंदों पर 56 रन बनाकर 13.5 ओवर में तबरेज शम्सी को अपना विकेट थमा बैठे। एक तरफ रिंकू सिंह डटे रहे और उनका साथ दिया अनुभवी रवींद्र जडेजा ने जिन्होंने 14 गेंदों पर 19 रन की बहुमूल्य पारी खेली। भारत 19.3 ओवर में 180 रन पर 7 विकेट था। रिंकू सिंह 68 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन अचानक बारिश आ गयी और भारत की पारी को यहीं रोकना पड़ा। यदि पूरी बल्लेबाजी होती तो शायद भारत 190 रन तक भी जा सकता था।

बारिश बानी दुश्मन

काफी देर बारिश होने के कारण मैच छोटा कर दिया गया। अब साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य दिया गया। छोटे मैच में अक्सर बल्लेबाज और तेजी से बल्लेबाजी करते हैं और हुआ भी वैसा ही। रीजा हेनरीकेज और मैथ्यू ने तेज शुरआत करते हुए पहले ही भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। साउथ अफ्रीका ने मात्र 3 ओवर में ही 42 रन पा लिए थे। मैथ्यू तेज तर्रार 16(7) रन की पारी खेलकर 2.5 ओवर में रवींद्र जडेजा के हाथो रन आउट हो गए।
विकेट गिरने के बाद भी रनों का सैलाब नहीं रुका। 3 no. पर बल्लेबाजी करने आये मारक्रम ने भी 17 गेंदों पर 30 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर भारत को मैच में कहीं पीछे कर दिया। मारक्रम जब आउट हुए तब अफ्रीका का स्कोर 7.5 ओवर में 92 रन था और यहाँ से साउथ अफ्रीका के लिए जीत आसान थी। मारक्रम के बाद आये बल्लेबाजों ने छोटा छोटा सहयोग दे कर मात्र 13.5 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। अफ्रीका की ओर से सबसे अधिक रन रीजा हेनरीकेज ने बनाये, जिन्होंने 27 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 49 रन की आतिशी पारी खेली। तबरेज शम्सी के शानदार प्रदर्शन 4 ओवर में मात्र 18 रन देकर सूर्यकुमार का विकेट लेने के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *