Winter Skin Care Tips: सर्दिया आ चुकी हैं और सर्दियों के मौसम में हमारे लिए अपनी त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में हमारी त्वचा पहले से ज्यादा रूखी हो जाती है जिसके कारण फेस की सारी चमक उड़ जाती है। हमें अपनी त्वचा का ध्यान बिलकुल वैसे ही रखना चाहिए जैसे हम शरीर के अन्य अंगों का रखते हैं। सबसे पहला काम अगर हम स्किन केयर की बात करें तो 3 पार्ट में इन्हें हम बांट सकते हैं। आइये आगे जानते हैं क्या है वह तरीके जो सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा को खराब खराब होने से बचा सकते हैं।

क्लींजिंग (Cleansing)
सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि ठंडी हवा की वजह से त्वचा रूखी सुखी हो सकती है। यहां आपको सर्दियों में फेस क्लींजिंग करने के कुछ सामान्य टिप्स दिए गए है…

माइल्ड क्लींजर का प्रयोग करें
सर्दियों में त्वचा आमतौर से ज्यादा सूखी होती है, इसलिए एक माइल्ड और मॉइस्चराइजिंग फेस क्लींजर का प्रयोग करें।

नार्मल पानी का उपयोग करें
सर्दियों में हमेशा नार्मल पानी का उपयोग करें क्योंकि यह त्वचा की नमी को बनाए रखता है और सूखापन को कम करता है।

अल्कोहल-मुक्त टोनर का उपयोग करें
अल्कोहल-मुक्त टोनर सूखी और तंग त्वचा के लिए अच्छा होता है। इससे त्वचा को ताजगी मिलती है।

अपनी स्किन टाइप का ध्यान में रखें
स्किन टाइप और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उसके हिसाब से ही फेस क्लींजिंग प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें।

सनस्क्रीन हमेशा लगाएं
यदि आपको बाहर जाना पड़ता है, तो हमेशा सनस्क्रीन लगाएं ताकि त्वचा को सुरक्षित रखा जा सके। ध्यान दें कि यह सिर्फ सामान्य सुझाव हैं और यदि आपकी त्वचा किसी खास समस्या का सामना कर रही है, तो आपको विशेषज्ञ सलाह लेनी चाहिए।

मॉइस्चराइज़र
सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत आवश्यक है, क्योंकि ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा आसानी से सूख जाती है। यहां कुछ सामान्य टिप्स हैं जो सर्दियों में फेस को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकती हैं

सही मॉइस्चराइजर का प्रयोग
सबसे पहले, एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन चुनें, जिसमें नमी को बनाए रखने वाले सभी गुण शामिल हों। जोजोबा ऑयल, शीबा बटर, ह्यलुरॉनिक एसिड, और ग्लिसरीन जैसे तत्वों की उस मॉइस्चराइजर में ज्यादा मौजूदगी हो सकती है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें
सही मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट के साथ, स्किन को नमीदार बनाये रखने के लिए पीने का पानी बढ़ाएं और हमेशा यातायात में पानी पीने का प्रयास करें।

रात के समय अप्लाई करें
मॉइस्चराइजर को रात में सोने से पहले यूज करना चाहिए। ये त्वचा को रात भर नमीदार बनाए रखेगा।

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें
सर्दियों में हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करें क्योंकि गर्म पानी त्वचा को और ज्यादा सूखा कर सकता है।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें
अगर घर की ऊर्जा में हुमिडिटी कम है तो ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें ताकि त्वचा को अधिक नमी मिले। सर्दियों में त्वचा की देखभाल में ये सामान्य टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं, लेकिन यदि आपकी त्वचा किसी खास समस्या से गुजर रही है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

फेस पैक
सर्दियों में त्वचा को पोषण देने और नमी बनाए रखने के लिए प्रोटेक्टिव फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

आटा और दही का फेस पैक
एक कप ओटा और दो कप दही को मिलाएं और इसे एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। इसे त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। दही त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा और ओटा उसे सॉफ्ट और स्वस्थ बनाए रखेगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *