Relationship Tips: आजकल बदलती जनरेशन के साथ -साथ रिश्तों में कड़वाहट भी बढ़ गई है। जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे रिश्तों के मायने भी बदल रहें हैं। हम चाहे कितनी भी तरक्की क्यों ना कर लें लेकिन हमारे जीवन में एक ऐसा समय जरूर आता है , जब हमे एक पार्टनर की जरूरत होती है। लेकिन तब हमें ये नहीं पता होता है की हमे उस रिश्ते को कैसे ट्रीट करना है। जिससे की वो रिश्ता लॉन्ग टर्म तक बना रहे। तो आइये जानतें हैं वो कौन से हैं तरीके जिससे हम एक हेल्दी रिलेशनशिप स्टेब्लिस कर सकतें हैं।

कमियों के साथ अपनाएं

संसार में ऐसा कोई नहीं है जिसके पास कोई कमियां न हो। कोई भी इंसान पूरी तरह से परफेक्ट नहीं है तो यह बेहद जरूरी हो जाता है कि, अगर आपमें या आपके पार्टनर में कुछ खूबियों के साथ -साथ कुछ कमियां हैं तो उसे नजरअंदाज ना करते हुए आपस में बातचीत करके सुलझा लें। नहीं तो यही नजरअंदाज किसी दिन आपके रिश्ते को खराब कर सकता है।

अपने पार्टनर को टाइम दें
अपने बिजी स्केड्यूल से टाइम निकालकर अपने पार्टनर को एक अच्छा टाइम दें। जिससे आपके बातचीत कम होने के कारण दूरियां न आये।

भरोसा बनाए रखें

बहुत बार ऐसा होता है जब कपल अलग – अलग संस्था में वर्क कर रहें होतें हैं। तब दोनों में से किसी एक को या दोनों को ही एक दूसरे पर शक होने लगता है। तो ऐसे में आपस में बातचीत करके भरोसा बनायें।

एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें
बहुत बार ऐसा होता है जब हम अपनी जरूरतों के हिसाब से ही अपने पार्टनर की बात सुनते और समझतें हैं। लेकिन एक हेल्दी रिलेशनशिप के लिए शारारिक सम्बन्ध के साथ -साथ भावनात्मक संबंधों का होना बेहद जरूरी है।

अंडरस्टैंडिंग बनाये रखें
सबसे पहले तो ये समझना बहुत जरूरी है की अगर दो इंसान एक रिश्ते में आ रहें हैं तो जरूरी नहीं की दोनों की सोच एक जैसी ही हो। क्योंकि किसी भी दो इंसान की सोच चाहे जितनी भी मिलती क्यों न हो। कुछ ना कुछ तो मिसमैच होगा ही , तो उस मिसमैच को समझकर आपस में एक मीचुअल अंडरस्टैंडिंग बनानी चाहिए।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *