Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके पहले आज 21 जनवरी को कुछ धार्मिक कार्यक्रम होंगे। वहीं, मंदिर को फूलों से सजाया जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आये 14 दंपति ‘यजमान’ के दायित्व का निर्वहन करेंगे।

यह भी पढ़ें : राशिफल के अनुसार कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़ें अपना राशिफल

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास से मिली जानकारी के मुताबिक, आज शाम 8 बजे ‘राम लला की मूर्ति जो वर्तमान में अस्थायी मंदिर में है, नए मंदिर में रखी जाएगी, जहां कल नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। बताया जा रहा है कि, रामलला के सिंहासन को आज सरयू नदी के जल के 125 कलश से धोया जाएगा। इसके बाद रामलला का मध्याधिवास होगा। शाम को शैयाधिवास का अनुष्ठान कर सिंहासन को प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार किया जाएगा। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राम भक्तों में उत्साह अपने चरम पर नजर आ रहा है।

कल होगा ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन:-
अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कल सुबह 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन किया जाएगा। आपको बता दें कि अयोध्या के यतीन्द्र मिश्र इस भव्य मंगल वादन के परिकल्पनाकार और संयोजक हैं। इसमें विभिन्न राज्यों से आए 50 से ज्यादा मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना के साक्षी बनेंगे।

सील हुई रामनगरी:-
आपको बतादें की, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर रामनगरी की सुरक्षा को और बढ़ा दिया गया है। प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर एनएसजी से प्रशिक्षित उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) की महिला व पुरुष कमांडो को तैनात किया गया है। बल के लगभग 1450 जवान राम जन्मभूमि की सुरक्षा में तैनात हैं। शनिवार रात से ही जिले समेत अयोध्या धाम की सीमाएं सील कर दी गईं। पूरे परिसर को अभेद्य बनाया गया है। बिना पास के किसी को भी अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *