लखनऊ। राजधानी के मोहनलालगंज कोतवाली का दक्षिणी जोन के पुलिस उपायुक्त रवि कुमार ने गुरूवार को वार्षिक निरीक्षण किया। सबसे पहले उन्होने गार्ड-आँफ-आनर लिया। इसके‌ बाद बैरक,  हवालात,  माल खाना, महिला हेल्प डेस्क, आधुनिक विवेचना कक्ष,  मेस,  कार्यालय, स्नानागार, महिला/पुरूष शौचालय का भ्रमण करते हुए शस्त्रों की सफाई और रखरखाव का जायजा लिया। थाने के अभिलेखों और लंबित विवेचनाओं तथा लंबित शिकायती पत्र की जांच और वांछित अभियुक्तों के संबंध में गहराई से समीक्षा की। वहीं शस्त्रों के संचालन सहित विभिन्न गतिविधियों का अपने सामने हेड कास्टेबल सुबालाल व दो दारोगाओ से डैमो करवाया, जिसमें हेड कास्टेबल व एक दारोगा शस्त्रो को डीसीपी के दिये गये समय में खोलने व बंद करने में फेल रहे। जबकि दारोगा राजेन्द्र प्रसाद यादव समयावधि में पिस्टल को पूरा खोलने के बाद दुबारा से अपलोड करने में सफल रहे। जिस पर डीसीपी ने दारोगा की पीठ थपथपाई।

उन्होने निरीक्षण के दौरान प्रभारी निरीक्षक दीनानाथ मिश्रा से कहा कि जो भी विवेचनाएं लंबित हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए। साथ ही महिला उत्पीड़न संबंधी मामलों को प्रथम वरीयता दी जाए। फरियादियों से कुशल व्यवहार करने के अलावा मुखबिर तंत्र को और सक्रिय किया जाए। उन्होने आगामी त्यौहारो सहित पंचायत चुनाव में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। वार्षिक निरीक्षण के दौरान मोहनलालगंज एसीपी दिलीप कुमार सिहं, प्रभारी निरीक्षक दीनानाथ मिश्रा, एसएसआई रमेश चन्द्र सहित सभी उपनिरीक्षक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: मोहनलालगंज: आमने-सामने दो बाइक सवार की हुई टक्कर, 5 घायल

चौकीदारो के साथ बैठक कर जाना क्षेत्र का हाल
डीसीपी रवि कुमार ने वार्षिक निरीक्षण के बाद कोतवाली परिसर में चौकीदारों के साथ बैठक कर क्षेत्र का हाल जाना। डीसीपी ने कहा कि गांव छोटा हो या बड़ा वहां की जिम्मेदारी आप पर ही है। पंचायत चुनाव के दौरान गांव में शांति बनी रहे और विवाद रहित चुनाव संपन्न हो इसके लिए आप सभी को जिम्मेदारियों का गंभीरता से निर्वहन करना होगा। गांव में होने वाले हर अवैध कार्य एवं अपराधियों पर नजर बनाए रखें, क्षेत्र में कहीं भी अवैध शराब की बिक्री की जानकारी होने पर पुलिस को अवगत कराएं। हर छोटी बड़ी घटना की सूचना पुलिस को दें। गांव में अगर कोई चुनाव कर प्रक्रिया में बाधक बनता है तो उसकी जानकारी बीट के सिपाही, व चौकी सहित थानेदार या उनके सरकारी मोबाइल नंबर पर दे सकते है।डीसीपी ने चौकीदारो को साफे भी बांटे।

महिला बैरक के निर्माणाधीन भवन का किया निरीक्षण
डीसीपी ने मोहनलालगंज कोतवाली के आवासीय परिसर में बन रहे महिला बैरक के निर्माणधीन भवन का निरीक्षण किया,जहां भवन निर्माण में लगायी जा रही गिट्टी, मौरंग सहित अन्य सामग्री की गुणवत्ता ठीक ना मिलने पर ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाते हुए गुणवत्तापरक सामग्री भवन निर्माण में प्रयोग किये जाने के निर्देश दिये। निर्माणधीन भवन की छत में मजबूती के लिए पानी भरकर तराई ना करने पर भी ठेकेदार को फटकार लगायी और छतो पर मजबूती के लिए पानी भरवाने के निर्देश दिये। वही विवेचना कक्ष के निर्माणाधीन भवन का भी डीसीपी ने निरीक्षण किया, जहां आस-पास गंदगी देख सफाई कराने के निर्देश दिये।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *