Tips: आज के समय में देश के लगभग हर व्यक्ति के पास उसका Aadhaar कार्ड है। आधार कार्ड पहचान पत्र के साथ-साथ देश के सभी नागरिकों के लिए एक जरूरी दस्तावेज भी है। इसलिए अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता जो आपकी परेशानी की कारण बन सकता है। ऐसा न हो इसके लिए UIDAI ने Aadhaar कार्ड को लॉक करने की सुविधा दी है। अगर आप भी अपने Aadhaar का गलत इस्तेमाल नहीं होने देना चाहते हैं तो तुरंत इसे लॉक कर सकते हैं।

Aadhaar Lock करने के तरीके :-

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं, और ‘My Aadhaar’ के टैब पर क्लिक करें। इसके बाद Aadhaar Services सेक्शन से ‘Aadhaar Lock/Unlock’ पर क्लिक करके ‘Lock UID’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर, नाम और पिन कोड डालें, इसके बाद ‘Send OTP’ पर क्लिक करें। जो भी OPT आपके फोन पर आई है उसे डालें। इसे डालते ही आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

SMS के जरिए आधार को कैसे लॉक करें?

Aadhaar कार्ड से लिंक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से GETOTP और आधार नंबर के आखिरी 4 डिजीट लिखकर इस नंबर1947 पर भेजें। ओटीपी आने के बाद LOCKUID OTP के साथ आधार के आखिरी 4 डिजीट लिखकर मैसेज भेजें। इसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *