Health Tips: अधिक वजन या मोटापा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। इससे कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों का खतरा भी हो सकता है। अध्ययनकर्ताओं ने बताया, जिन लोगों का वजन सामान्य से अधिक होता है उनमें डायबिटीज, हृदय रोग और हार्ट अटैक जैसी क्रोनिक बीमारियों और जानलेवा समस्याओं का खतरा अधिक हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, बच्चों के साथ-साथ बुजुर्ग भी मोटापा के शिकार हो रहे हैं। मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण खराब आहार और जीवनशैली होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण अधिक खाना खाना, विशेषतौर पर ज्यादा कैलोरी से भरपूर आहार का सेवन करना माना जाता है। द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित विश्लेषण के अनुसार, दुनियाभर में मोटापे से ग्रस्त बच्चों, किशोरों और वयस्कों की कुल संख्या एक बिलियन (एक अरब) से अधिक हो गई है। इसलिए मोटापे या वजन बढ़ने की समस्या पर गंभीरता से ध्यान देना और इसे कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है।

सेंडेंटरी लाइफस्टाइल (निष्क्रिय जीवनशैली) नुकसानदायक है ;-

सेंडेंटरी लाइफस्टाइल या फिर कह लें निष्क्रिय जीवनशैली मोटापा बढ़ने का एक और मुख्य कारण है। शारीरिक निष्क्रियता की कमी कई बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ा देती है। दिन में अधिकतर समय बैठे रहना और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण डायबिटीज, हार्ट जैसी भी समस्याओं का कारक हो सकती है। यही कारण है कि सभी लोगों को रोजाना व्यायाम करने और काम के दौरान भी बीच-बीच में चलने की सलाह दी जाती है।

ये बीमारियां भी हो सकती हैं वजह:- 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, कई बीमारियों के कारण भी आपमें अचानक से वजन बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। जैसे, थायरॉइड और डायबिटीज। इसके अलावा यदि आप अधिक स्ट्रेस लेते हैं, नींद पूरी नहीं होती है तो जीवनशैली की ये गड़बड़ आदतें भी मोटापे का कारण बन सकती हैं। ऐसे लोगों को वजन को लेकर और भी सतर्कता बरतना चाहिए।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *