Healthy Food : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। यही कारण है कि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोजाना लोगों को अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करने की सलाह देते हैं। पर यहां ध्यान रखना जरूरी है कि, इसकी अधिकता न होने पाए अन्यथा ये फायदा पहुँचाने की जगह आपकी सेहत को और खराब कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण और मरम्मत करने, हार्मोन और एंजाइम बनाने के लिए अमीनो एसिड का उपयोग करता है। यानी इसकी कमी से शरीर की संरचना प्रभावित हो सकती है।

यह भी पढ़ें : दर्शकों पर चला Shaitaan का जादू, पहले दिन ही बॉक्स ऑफिस पर छाए अजय देवगन 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि, आपकी कैलोरी का 10 से 35% तक हिस्सा प्रोटीन से आना चाहिए। शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि औसतन प्रोटीन पाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन के लिए दूध, मूंगफली, बादाम और सोयाबीन का सेवन करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, इन सभी चीजों में कई प्रकार के विटामिन्स, प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व उच्च मात्रा में होते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए मांसाहार के बजाए आप इनका सेवन करके आसानी से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त किसी भी जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *