Premature Grey Hair: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है कि वो अपनी उम्र के पहले ही कई ऐसे चीजों का शिकार हो जाते हैं जो बढ़ती उम्र में होती थीं. जैसे बालों का झड़ना, सफेद होना. एक समय था जब बालों का सफेद होना आपकी उम्र को दर्शाता था, लेकिन आज के समय में ऐसा नही है. क्योंकि आज के समय में अमूमन युवा बालों के सफेद होने से पीड़ित हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के अनुसार, “फास्ट फूड और इंस्टेंट फूड हमारे खाने से मिलने वाले आवश्यक पोषक तत्वों को खत्म कर रहे हैं.” लेकिन इस समस्या के पीछे यही एकमात्र कारण नहीं है.

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने का क्या कारण है? 

मेलेनिन का कम या बिल्कुल भी उत्पादन न होने से बालों का नेचुरल कलर ख़राब हो जाता है. जेनेटिक, स्ट्रेस, पर्यावरणीय कारक, लाइफस्टाइल फैक्टर्स भी समय से पहले बाल सफेद होने का कारण बन सकते हैं. लेकिन ये हमेशा पूरी तरह से हमारे कंट्रोल में नहीं हो सकते हैं. यही कारण है कि आपको अपनी डाइट को इग्नोर नहीं करना चाहिए. नमामि बताती हैं कि कुछ स्पेसिफिक विटामिन और मिनरल्स की कमी इस समस्या को और बढ़ा सकती है. इसलिए हमें ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो हमारे बालों के स्वास्थय के लिए अच्छे हों.

4 विटामिन और मिनरल्स जो समय से पहले सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकते हैं

1. फोलिक एसिड (Folic Acid)
फोलिक एसिड विटामिन बी9 का सिंथेटिक रूप है, जबकि फोलेट प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रूप है. जबकि पहले को सप्लीमेंट्स के तौर पर लिया जा सकता है, लेकिन दूसरा कुछ फूड आइटम्स के सेवन से ही मिल सकता है. नमामि के अनुासर इन चीजों में फोलिक एसिड पाया जाता है:
हरी पत्तेदार सब्जियाँ: पालक (पालक), मेथी के पत्ते (मेथी), सरसों का साग, चौलाई के पत्ते. फलियाँ: सेम, चना, दाल और मटर. मेवे और बीज: मूंगफली, बादाम, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज. फल: संतरे, अंगूर, नींबू, आदि.

2. विटामिन बी12 (Vitamin B12)
पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि विटामिन बी12 आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के साथ-साथ मेलेनिन – आपके बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करता है. अंडे की जर्दी, डेयरी प्रोडक्टस और शीटकेक मशरूम इस विटामिन के अच्छे स्रोत हैं.

3. तांबा (Copper)

नमामी बताती हैं कि तांबा मेलेनिन के उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण है. यह तिल, काजू, बादाम, साबुत अनाज और अन्य खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है. वहीं नॉनवेजिटेरियन लोग अपने तांबे के सेवन को बनाए रखने के लिए लीन रेड मीट, शेलफिश और फ्रेशवॉटर फिश को खा सकते हैं.

4. जिंक (Zinc)
नमामि के अनुसार, यह खनिज बालों के रोमों को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है. यह नई हेयर सेल्स को प्रोडक्शन में भी रोल प्ले करता है. कद्दू, सूरजमुखी, तरबूज, काले तिल आदि जैसे बीजों का सेवन आपको जिंक की मात्रा सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में पिस्ता, बादाम, काला चना, काला चना आदि भी शामिल करना चाहिए.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *