Hair Fall Kaise Rokein : महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या आम है। लेकिन कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि, उम्र से पहले ही लोगों को टकले पन का सामना करना पड़ता है। बालों के झड़ने का बड़ा कारण बिगड़ी हुई जीवनशैली और खानपान में पौष्टिकता की कमी होती है, जो शरीर को जरूरी पोषण नहीं देती है। महिला और पुरुष दोनों ही काले और घने बाल चाहते हैं लेकिन बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने बालों को काला और घना बना सकते हैं। जिन लोगों को बाल झड़ने की शिकायत है, वह कुछ खास योगासन कर सकते हैं।

बालासन:-
पेट की समस्या और तनाव के कारण ही बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप बालासन के अभ्यास से इस समस्याओं से राहत पा सकती है। जिससे आपके बालों की ग्रोथ फिर से बढ़ने लगेगी।

शीर्षासन:-
जिन लोगों के बाल बेजान हैं या सफेद हो रहे हैं, उन्हें शीर्षासन का अभ्यास करना चाहिए। शीर्षासन के अभ्यास से सिर की ओर रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से होता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

त्रिकोणासन:-
त्रिकोणासन के अभ्यास से आप समय से पहले सफ़ेद हो रहे बालों और रूखे बालों से राहत पा सकते हैं। अगर अधिक बाल झड़ने के कारण आपके बाल पतले लगते हैं तो इस आसान का अभ्यास रोजाना जरूर करें।

उत्तानासन:
उत्तानासन के नियमित अभ्यास से बालों की समस्या कम हो सकती है। साथ यह आपके बालों को काला और घना बनाने में भी मदद करेगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *