Lifestyle: आजकल लोग अपनी त्वचा को लेकर बेहद ही एक्टिव रहते है ,क्यूंकि आज के समय में प्रकृति में हो रहे बदलावों का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। सड़कों पर लगातार बढ़ रहे वाहनों के चलते प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। जो लोगों के शरीर व त्वचा में हार्मफुल इफ़ेक्ट डालता है,जसकी वजह से लोग पार्लर जा कर या डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जा कर अपने चेहरे का ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं। लोग अपनी त्वचा के ग्लो को बढ़ाने के लिए फेसिअल करवाते हैं जो की आपके चेहरे के ग्लो के साथ ही साथ बढ़ती उम्र के असर को रोकने का भी असरदार ट्रीटमेंट हैं। कहा जाता है की, अगर नियमित तौर पर हम फेसिअल करवाते रहते हैं तो इससे हमारी स्किन हैल्थी होने के साथी ही साथ हमारे चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है। लकिन इसके लगातार प्रयोह के कुछ खतरनाक नुक्सान भी हैं। जिसके चलते फेसिअल करवाने के बाद कुछ महिलाओं को चेहरे पर रैशेज खुजली व दाने की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हम यहाँ बात करेंगे की इन समस्याओं से कैसे छुटकारा पाया जाये।

लक्षण:-

जब भी हम फेसिअल करवाते हैं उस समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ही आवश्यक होता है, फेसिअल करवाते समय अगर हमे चेहरे पर जलन या खुजली जैसे सिम्पटम्स लगते हैं तो हमें अपने चेहरे को तुरंत धो लेना चाहिए क्यूंकि इससे हमारे चेहरे पर रिएक्शन हो सकता है।

उपाए:- 

फेसिअल करवाने के तुरंत बाद हमे अपने चेहरे को नहीं धोना चाहिए और साथ ही साथ साबुन का इस्तिमाल भी नहीं करना चाहिए क्युकी इससे हमारे चेहरे में रैशेज या इचिंग होने की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही साथ हमे धूप से भी बचना चाहिए और अपने चेहरे को ठन्डे पानी से ही धोना चाहिए जिससे हमारे चेहरे की त्वचा की जलन या इचिंग कम हो सके। इसके अलावा हम एलोवेरा का भी प्रयोग कर सकते है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *