Loksabha Election 2024: देशभर में लोकसभा चुनाव अपने चरम पर है. एकतरफ जहाँ भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 की 80 सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है तो वहीं कांग्रेस पार्टी के एक फैसले ने भाजपा के मिशन 80 में और मदद कर दी है. खबर यह आ रही है कि अब गांधी परिवार से कोई भी सदस्य रायबरेली या अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेगा. मालूम हो कि ये दोनों लोकसभा सीट एक समय कांग्रेस की पक्की सीट मानी जाती रही हैं लेकिन कांग्रेस के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया है.

सूत्रों की माने तो प्रियंका गांधी ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है. कयास लगाए जा रहे थे कि प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी और अगर ऐसा होता तो कम से कम कांग्रेस की ये एक सीट उनके खाते में जरूर हो सकती थी क्यों कि रायबरेली कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. दूसरी तरफ राहुल गांधी की अमेठी से चुनाव लड़ने की खबरों को भी पूर्ण विराम लग गया है. अब राहुल गांधी केवल केरल के वायनाड से ही चुनाव लड़ेंगे. सोनिया गांधी ने पहले ही राजयसभा की सदस्यता ले ली है इसलिए वे लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ सकती. आपको बताते चलें कि रायबरेली से सोनिया गांधी ने 2004, 2009, 2014 और 2019 में चुनाव लड़ा था और हर बार इस सीट से कांग्रेस को जीत मिली थी और वहीं राहुल गांधी ने अमेठी लोकसभा सीट से 2004, 2009, 2014 और 2019 में चुनाव लड़ा था जिसमे से सिर्फ 2019 में उन्हें स्मृति ईरानी के आगे हार का सामना करना पड़ा था.

इसे भी पढ़ें: Rashifal: तुला, मीन समेत इन दो राशि वालों को आज करनी पड़ेगा मेहनत, पढ़ें दैनिक राशिफल

कांग्रेस के राजनीतिक इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि गांधी परिवार के राजनीति में सक्रिय रहने के बावजूद परिवार का कोई भी सदस्य उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा. ऐसा मालूम देता है कि कांग्रेस बीच चुनाव में ही बैकफुट पर चली गयी है और इसका सीधा फायदा भाजपा को मिलने वाला है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *