लखनऊ। बालाजी ग्रामाद्योग सेवा समिति के सहयोग से सुप्रीम डेंटल क्लीनिक द्वारा निशुल्क दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। यह कैंप शनिवार को ” श्री योगेश्वर रिषिकुल इंटर कॉलेज, मेंहदीगंज लखनऊ में किया गया। जिसमें लगभग 205 बच्चों की जांच की गई, इस दौरान वहां उपस्थित स्कूल के प्रधानाचार्य जी.के मिश्रा,सह शिक्षक आर.के त्रिवेदी,आर.के मिश्रा समेत सभी शिक्षकों ने दांतो की निशुल्क जांच कराई।

साथ ही टूथब्रश व टूथपेस्ट भी दिएं गये। इस दौरान गम्भीर मरीजों को क्लीनिक आने की सलाह दी। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के दंतसंकाय के पीडियाट्रिक एवं प्रीवेंटिवडेंटेस्ट्री के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो डा राकेश कुमार चक ने बताया शिविर में दांतो में मसूड़ो में सूजन,दॉतो का सड़न,मसूड़ों से खून आना,पायरिया, जैसी विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीज पहुंचे। डा चक ने बताया सुप्रीम डेंटल क्लीनिक में इलाज के लिए इंट्रा-ओरल कैमरा (इंट्रा ओरल एंडोस्कोप) जैसी अत्याधुनिक मशीनों से इलाज किया जा रहा है। जिसमें मरीज स्वम अपने मुंह सम्बन्धित बीमारियों को देख सकता है।

डा शैलेस कुमार चक ने बताया उनके क्लीनिक में दांतों की सफाई ,टूटे हुए जबड़ों का इलाज,दातों की फिलिंग,दांतों का कवर ,आरसीटी,दांत का,पायरिया का इलाज,टेढ़—मेढ़े दांतों का इलाज,दर्द रहित दांत निकलवाना, डीजीटल एक्स—रे,बत्तीसी बनवाना,हालांकि मुंह से सम्बन्धित सभी उपचार उपलब्ध है।

इंट्रा-ओरल कैमरा क्या है ?

यह एक हाथ से चलने वाला इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग दंत चिकित्सकों द्वारा रोगी के मुंह की हर सतह को देखने के लिए किया जाता है। जिसमें मरीज स्वम भी ऑन स्क्रीन पर अपने मुंह में हो रही प्रतिक्रियाओं और बीमारियों को देख सकता है। इस दौरान चिकित्सा शिविर में प्रो डा राकेश कुमार चक,डा शैलेस कुमार चक,डा मोहित चक, डा प्रियांशु चक, डा , सहयोगी विष्णु यादव,विशाल यादव, चंद्रप्रकाश, तो वहीं समिति की अध्यक्ष रामादेवी वर्मा, एस.आर लाल, डाक्टर शिवानंद यादव, अंशु माला, वंदना सिंह, पंकज सोनी ,मौजूद रहें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *