Summer vacation: भारत एक ऐसा देश है जहां हर मौसम में घूमने की जगहें बदल जाती हैं। अगर गर्मियों में बर्फ देखनी है तो पहाड़ों पर जाने का मन करता हैं,वहीं शर्दियों के दिनों में सुकून पाने के लिए गर्म जगहों पर जाने का मन करता है। अक्सर लोग गर्मियों के दिनों में ही छुट्टियां मनाने जाते हैं। क्योंकि गर्मियों में ही ज्यादातर लोगों की छुट्टियां रहती हैं। तो इसी बीच उनको अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ समय बिताने का मौका मिल जाता है। तो अगर आप भी इस गर्मी कहीं बाहर जाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों को बहुत ही शानदार तरीके से एन्जॉय कर सकेंगे।

1.रानीखेत : –
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित हिल स्टेशन रानीखेत अपने पौराणिक मंदिरों के लिया काफी फेमस है, रानीखेत एक बेहद हि खूबसूरत जगह है यहां आप मई से जुलाई के बीच जा कर गर्मियों का मजा ले सकते हैं। ये छोटा-सा शहर खूबसूरती से भरा हुआ है। इस शहर का शांत वातावरण, फूलों से ढके रास्ते, देवदार और पाईन के लंबे पेड़ पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करते हैं। जो यहां एक बार आता है वो यहीं का रह कर हो जाता है। गर्मियों में घूमने के लिए रानी खेत एक बेस्ट ऑप्शन है।

2.हिमाचल प्रदेश:-
आपने बहुत सारी खूबसूरत जगहों को देखा होगा पर आपने शायद हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती को नहीं देखा होगा। जो यहां एक बार आता है उसका दिल हिमाचल में ही बस जाता है, इसीलिए शायद इसको घुमक्कड़ों का डेरा भी कहा जाता है। यहाँ से आपको पहाड़ों के बीच घिरा हुआ आसमान देखकर स्वर्ग जैसा फील हो सकता है। हिमाचल में आपको हर रोज एक नया रंग देखने को मिलेगा।आप यहां मई से जुलाई महीने के बीच घूमने आ सकते हैं ।

3.औली:-
औली की खूबसूरती के बारे में तो आपने शायद सुना भी नहीं होगा पर इसकी खूबसूरती इसके नाम की तरह ही है। उत्तराखंड का ये फेमस स्पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है। इसके ऊंचे-ऊंचे सफेद पहाड़ आपके मन को उतना ही शांति देते हैं जितना कि इस जगह को देखकर शांति मिलती है। यहां पर आने वाले पर्यटक भी इस जगह को देखकर मोहित हो जाते हैं। आप यहां पर मई से जून महीने के बीच घूमने आ सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *