IPL2024: कल आईपीएल का 68वां मैच रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया. यह मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो का मैच था. एक ओर जहाँ विराट की बंगलोर को यह मैच 18 रनों से जीतना था तो वहीं धोनी के सुपरकिंग्स अगर न भी जीतते तो उन्हें प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए RCB के कुल रनों से 17 रन कम बनाने थे. लेकिन RCB ने यह मैच 27 रनों के बड़े अंतर से जीतकर शान से प्लेऑफ में जगह बनायी है और 17 सालों के आईपीएल इतिहास में सिर्फ तीसरी बार ऐसा हुआ कि चेन्नई अंतिम 4 में जगह बनाने से चूक गयी.

टॉस जीतकर ऋतुराज गायकवाड़ ने बारिश की परिस्थितियों को देखते हुए पहले गेंदबाजी का फैसला किया। आरसीबी मैच की शुरुआत से ही निश्चित रूप से एक बड़े लक्ष्य की ओर देख रहा था कि कम से कम उसे ऐसे स्कोर तक पहुंचना है जहाँ से वह चेन्नई को आराम से 18 रनों से हरा सके. कप्तान फाफ डु प्लेसिस(54), विराट कोहली(47) और रजत पाटीदार(41) की बहुमूल्य तेज तर्रार पारियों के चलते RCB ने चेन्नई के सामने 219 रनों का लक्ष्य रखा.

चेन्नई की शुरआत अच्छी नहीं रही और सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले में कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ बगैर खाता खोले ही आउट हो गए और उसके कुछ देर बाद ही डेरिल मिचेल भी 6 गेंदों में 4 रन बनाकर चलते बने. यहीं से ही चेन्नई की राह मुश्किल हो गयी. लेकिन रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के 66 रनों की साझेदारी से चेन्नई की गाड़ी पटरी पर जरूर लौटी लेकिन रहाणे का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी के लिए आये शिवम दुबे ने 15 गेंदों में 7 रन बनाकर जरुरी रन रेट को 15 के पार करवा दिया जहाँ से चेन्नई के लिए जीत तो दूर प्लेऑफ के लिए जरुरी रन बनाने भी मुश्किल हो गए. दुबे और रचिन(61) के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा(42) और धोनी(25) ने कोशिश तो की लेकिन जब चेन्नई को आखिरी ओवर में प्लेऑफ के लिए 17 रन चाहिए थे तो धोनी ने ओवर की पहली ही गेंद 110 मीटर का ग्राउंड के बाहर छक्का लगा दिया। दिनेश कार्तिक ने मैच खत्म होने के बाद यह खुलासा किया कि धोनी के उस छक्के की वजह से नई गेंद मंगानी पड़ी जिसकी वजह से आरसीबी को फायदा मिला और अगली ही गेंद पर धोनी आउट हो गए. आरसीबी ने यह मैच 27 रन से जीत लिया। एक्सपर्ट्स के मुताबिक चेन्नई की हार की बड़ी वजह शिवम् दुबे की धीमी पारी रही जिसकी वजह से चेन्नई पर अतिरिक्त रन रेट का दबाव पड़ा.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *