Family Discord: परिवार में होने वाली नोक-झोंक को लेकर हमारे समाज में एक कहावत बेहद मशहूर है, ‘जहां चार बर्तन होते हैं, वह खटकते ही हैं।’ हालांकि कई बार यही खटकन परिवार के बिखरने का कारण बन जाती है। भारत देश में हमेशा से ही संयुक्त परिवार का चलन रहा है, हालांकि बदलते समय के साथ भारत से यह सभ्यता भी खत्म होती जा रही है और लोग पाश्चात्य संस्कृति से प्रेरित होकर एकल परिवार की ओर बढ़ने लगे हैं। एकल परिवार का एक बड़ा कारण परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मनमुटाव भी है। तो आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी परिवार के बीच कलह की वजह बनते हैं।

आर्थिक तनाव:-
पैसा परिवार के साथ ही किसी भी रिश्ते के बीच कलह की सबसे पहली वजह होती है।

सामाजिक तनाव:-
अगर परिवार के सभी सदस्यों की तुलना में किसी एक की आय कम हो तो उसे बराबरी का दर्जा और सम्मान नहीं मिल पाता है। जिस वजह से वह परिवार में असमानता महसूस करता है और फिर परिवार के बीच आपसी विवाद होने की संभावना बढ़ जाती है।

मानसिक दबाव:-
परिवार में सभी लोगों की जरूरतों को पूरा करने, समाज में अच्छा नाम कमाने और दफ्तर में किसी तरह की कोई समस्या आदि के कारण व्यक्ति मानसिक तौर पर परेशान होने लगता है। यही तनाव व चिंता उसे चिड़चिड़ा बना देती है और वह न चाहते हुए भी परिवार के सदस्यों पर क्रोध करने लगता है। जिससे परिवार में कलह उत्पन्न होती है।

निजता में हस्तक्षेप:-
भले ही आप एक परिवार हैं और साथ रहते हैं लेकिन निजता में बहुत अधिक हस्तक्षेप या हर वक्त साथ रहने के कारण सदस्यों में झगड़े बढ़ जाते हैं। हर इंसान का अपना एक व्यक्तिगत जीवन होता है इसलिए परिवार के सदस्यों के बीच निजता होनी चाहिए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *