Covid-19: कोरोना वायरस ने एक बार फिर भारत में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अन्य देशों के साथ ही भारत में भी कोविड के नए वैरिएंट के कई मामले सामने आये हैं। इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG या इंसाकॉग) से मिली जानकारियों के मुताबिक नए वैरिएंट FLiRT (फिलर्ट) के अब तक 325 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। पिछले एक महीने के अंदर भारत में भी संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: छठे चरण के लिए आज थमेगा चुनाव प्रचार, 25 मई को 14 सीटों पर होगा मतदान

आपको बतादें की, सिंगापुर में कोरोना के क मामलों को बढ़ाने वाले फिलर्ट वैरिएंट KP.2 के मामले भारत में भी बढ़ रहे हैं। सीडीसी द्वारा साझा की गई एक जानकारी के मुताबिक, फिलर्ट ओमिक्रॉन वैरिएंट का ही एक रूप है। जिसमें कुछ नए म्यूटेशन हैं जो इसे आसानी से शरीर में प्रवेश करने और संक्रमण बढ़ाने वाला बनाते हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर सावधानी बरतते रहने की सलाह दी है।

इन राज्यों में रिपोर्ट किए गए कोरोना के नए मामले:-

इंसाकॉग से मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट में कोरोना के नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए हैं। महाराष्ट्र में इस नए वैरिएंट से संक्रमित 148 मामलों सामने आई हैं। जबकि पश्चिम बंगाल में 36, गुजरात में 23, राजस्थान में 21, ओडिशा में 17, उत्तराखंड में 16, गोवा में 12, उत्तर प्रदेश में 8, कर्नाटक में 4, हरियाणा में 3, मध्य प्रदेश और दिल्ली में एक-एक लोगों को कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। येल मेडिसिन की रिपोर्ट के मुताबिक फिलर्ट वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में कुछ म्यूटेशन हैं जो इसकी संक्रामकता को बढ़ा सकते हैं। सीडीसी द्वारा साझा की गई जानकारियों के मुताबिक पहली बार अपशिष्ट जल की जांच के दौरान कोरोना के इस नए वैरिएंट की पहचान की गई थी। अब तक सिंगापुर, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और भारत सहित कई देशों में इसके मामले देखे जा चुके हैं।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *