Types of Raita: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जो लोग गर्मी के मौसम में ज्यादा तला-भुना खाना खाते हैं, उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कहा जाता है कि, गर्मी में दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए, क्योंकि दही में पाए जाने वाले तत्व शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं। आप चाहें तो दही का सेवन रायते के रूप में भी कर सकते हैं। अगर आप कुछ अलग तरह का रायता बनाने का सोच रहे हैं, तो हम आपको कई तरह के रायते बनाना बताएंगे जिसे खाकर हर कोई खुश हो जाएगा।

प्याज-टमाटर का रायता:- गर्मी के इस मौसम में लू से बचने के लिए आप प्याज, टमाटर और खीरे का रायता बना सकते हैं। यह आपके पूरे परिवार को काफी पसंद आएगा।

चुकंदर का रायता:- चुकंदर के स्वाद के कारण ज्यादातर बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में आप बच्चों को चुकंदर का रायता बनाकर खिला सकते हैं। इससे पेट ठंडा रहेगा और शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।

सेब का रायता:- सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों के मौसम में आप स्वादिष्ट और पौष्टिक सेब का रायता बना सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट और काफी पौष्टिक होता है। पर एक बात का जरूर ध्यान रखें कि रायता बनाने के बाद इसे फ्रिज में रख दें, वरना इसका स्वाद खराब हो सकता है।

अनानास का रायता:- अनानास शरीर के लिए काफी लाभदायक है। आप चाहें तो अनानास का रायता भी बनाकर खा सकते है। इसका खट्टा-मीठा रायता आपको बेहद पसंद आएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *