UP: लोकसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिया आज चुनाव प्रचार थम जाएगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने जानकारी देते हुए बताया की, सातवे और अंतिम चरण के लिए एक जून को मतदान होना है। जिसके चलते इन सीटों के लिए प्रचार अभियान बृहस्पतिवार यानी आज से थम जाएगा।

यह भी पढ़ें : Weather: प्रचंड गर्मी 51 लोगों के लिए बनी कला, आज से मिलेगी कुछ राहत 

आपको बतादें कि, सातवें चरण की 13 लोकसभा क्षेत्रों में महाराजगंज,गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) हैं। इन सभी लोकसभा सीटों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं। 13 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 2 आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें : जो भक्ति करता है वही, महापुरुषों का प्यारा होता है: उमाकान्त जी महाराज

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी। मतदान के दिन मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है। साथ ही भीषण गर्मी से बचने के लिए मतदान स्थलों में ओआरएस और मेडिकल किट भी देने के निर्देश दिए गए हैं। मतदान केन्द्रों में ठंडा पानी, शौचालय और दिव्यांग व वृद्धों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। साथ ही मतदान कार्मिक तथा मतदाताओं को गर्मी से बचने के लिए पूर्ण सावधानी बरतते हुए हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करने, तेज धूप में टोपी, छाता एवं सर को ढ़कने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें, पानी की बोतल रखें की सहाल भी दी गई है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *