Jameen Par Baithkar Khane Ke Fayde: आज कल हम सभी की ज़िंदगी काफी व्यस्त हो गई है. कसी के पास इतना समय नहीं है कि वह ज़मीन पर बैठ कर खाना खा ले. इन्ही सबके चलते आजकल लोग बीमार ज्यादा हो रहे हैं. लोग ऑफिस खाना लेकर जाते हैं तो वह काम करते करते खाना खा लेते हैं. और अगर घर में खाते हैं तो बेड या सोफे पर बैठ या लेट के खाते हैं. जब कुर्सी सोफा नहीं था तब लोग आराम से जमीन पर बैठकर खाना खाते थे. जमीन पर बैठकर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आइये जानतहैं ज़मीन पर बैठकर खाना खाने के गजब के फायदे…

जमीन पर बैठकर भोजन करने से बढ़ती शरीर की पाचन क्षमता

माना जाता है कि, जब शख्स जमीन पर बैठकर भोजन करता है तो वह सुखासन में बैठता है. इस आसन में बैठकर खाना खाने से शरीर की पाचन क्षमता बढ़ जाती है. इतना ही नहीं पीठ का निचला हिस्सा और पेट के आसपास की मांसपेशियों में भी खिंचाव आ जाता है, जिससे पेट से जुड़ी बीमारियों को भी राहत मिलती है.

वजन कम करने में मदद करता है
उठने-बैठने से शरीर की गति बढ़ती है, वहीं यह आपको जल्दी पेट भरा हुआ महसूस करने में भी मदद करता है। जब आप जमीन पर अपने पैरों को क्रॉस करके खाना खाने के लिए बैठें तो अपनी पीठ को सीधा रखें। मोटापा कम करने वाले लोगों को रोजाना इस पैटर्न को फॉलो करना चाहिए। यह स्थिति आपके दिमाग को आराम देने के लिए भी अच्छी है और जब आप जमीन पर बैठकर खाते हैं तो आप ओवर ईटिंग नहीं करते। यह थकान और शरीर की कमजोरी को कम करने में भी मदद करता है।

अपच में मदद करता है
जमीन पर पैरों को क्रॉस करके बैठना हमारी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आप अपनी प्लेट को जमीन पर रखते हैं और खाने के लिए अपने शरीर को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर वापिस अपनी सीधे बैठते हैं तो पेट की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं। ऐसा होने से पेट में एसिड का स्राव बढ़ जाता है और खाना तेजी से पच जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है
जब आप पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं तो शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है क्योंकि यह नसों को शांत करता है और उनमें तनाव को कम करता है। यह दिल को हेल्दी रखता है, क्योंकि जब हम जमीन पर बैठे होते हैं तो हमारे शरीर और दिल पर दबाव कम होता है। सुखासन में बैठने पर ब्लड पूरे शरीर में समान रूप से फ्लो होता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *