UP : ED ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध खनन मामले में सहारनपुर के खनन माफिया एवं पूर्व बसपा एमएलसी मोहम्मद इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी को जब्त कर लिया है। बता दें कि, इकबाल बीते कई महीनों से दुबई में पनाह लिए है। उसके खिलाफ देश भर की करीब एक दर्जन से ज्यादा एजेंसियां जांच कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : Ayodhya: स्नान करते समय सरयू नदी में डूबने से दो की मौत, तलाश में जुटी पुलिस 

मिली जानकारी के मुताबिक, ग्लोकल यूनिवर्सिटी को अब्दुल वहीद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के जरिए संचालित किया जा रहा था। कल राजधानी स्थित ईडी के जोनल कार्यालय ने यूनिवर्सिटी की 121 एकड़ भूमि और सभी भवनों को जब्त करने की कार्रवाई की है। बतादें कि, मुकदमा सहारनपुर में खनन के पट्टों में हुई धांधली से जुड़ा था, जिसमें लीज होल्डर महमूद अली, दिलशाद, मोहम्मद इनाम, महबूब आलम (अब मृत), नसीम अहमद, अमित जैन, नरेंद्र कुमार जैन, विकास अग्रवाल, मोहम्मद इकबाल का बेटा मोहम्मद वाजिद, मुकेश जैन, नरेंद्र कुमार, पुनीत कुमार और कुछ अज्ञात सरकारी अधिकारियों को नामजद किया गया था। ईडी ने करीब 10 वर्ष पूर्व मोहम्मद इकबाल के खिलाफ सीबीआई द्वारा दर्ज की गयी खनन घोटाले की एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज करते हुए जांच शुरू की थी। जिसके बाद यह जब्त की कार्रवाई की गई है।

इकबाल का परिवार चला रहा है ग्लोकल यूनिवर्सिटी:-

ईडी के मुताबिक ग्लोकल यूनिवर्सिटी के नियंत्रण, प्रबंधन और संचालन मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा किया जाता है। ईडी की जांच में सामने आया कि, सभी खनन फर्मों का स्वामित्व और संचालन मोहम्मद इकबाल के पास था। इसके जरिए मोहम्मद इकबाल के साथ करोड़ों रुपये का लेन-देन किया गया, इसके साथ ही मोहम्मद इकबाल ने इस अवैध कमाई को आयकर विवरण में भी छिपा लिया था। बाद में मोहम्मद इकबाल ने सारी धनराशि अब्दुल वहीद एजुकेशनल ट्रस्ट के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी।

4440 करोड़ रुपये है बाजार में भवनों की:-

ईडी की जांच में सामने आया है कि, ट्रस्ट ने इस धनराशि का उपयोग कर यूनिवर्सिटी की भूमि खरीदने और भवनों के निर्माण के लिए किया। वर्तमान में यूनिवर्सिटी की भूमि और भवनों की बाजार कीमत 4440 करोड़ रुपये है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *