Maharashtra: लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई को सत्र का समापन होगा। इस बीच 26 जून को लोकसभा स्पीकर पद का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। हालांकि, इससे पहले शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने एक बड़ा एलान करते हुए चंद्रबाबू नायडू को लोकसभा स्पीकर बनाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें : बाराबंकी: भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में चलीं लाठियां, खूनी संघर्ष में एक की मौत 

संजय राउत ने कहा है, ‘लोकसभा स्पीकर पद के लिए लड़ाई अहम है। इस बार स्थिति 2014 और 2019 जैसी नहीं है। सरकार स्थिर नहीं है। इसलिए लोकसभा स्पीकर का पद एनडीए गठबंधन के किसी नेता को मिलना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि, चंद्रबाबू नायडू ने लोकसभा स्पीकर का पद मांगा है और अगर उन्हें यह पद नहीं मिलता है तो हम ये सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें INDIA गठबंधन का समर्थन मिले।

यह भी पढ़ें : Lucknow : 19 जून से नए टर्मिनल पर शिफ्ट होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें: एयरपोर्ट प्रवक्ता 

बतादे कि, 17वीं लोकसभा के दौरान डिप्टी स्पीकर का पद खाली रहा था। वहीँ अब मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा कहा जा रहा है कि,अगर डिप्टी स्पीकर पद विपक्षी गठबंधन को नहीं मिला तो वे लोकसभा स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का एलान कर सकते हैं। हालांकि NDA के गठबंधन में शामिल TDP की तरफ से तेदेपा ने लोकसभा उम्मीदवार पद पर दावा भी पेश किया था। जिसे आम आदमी पार्टी और विपक्षी गठबंधन की तरफ से पूरा सहियोग मिल रहा है। विपक्षी गठबंधन ने भी लोकसभा स्पीकर का पद जदयू या तेदेपा में किसी एक को देने की मांग की है।

INDIA गठबंधन देगा तेदेपा उम्मीदवार को समर्थन:-
इस बीच संजय राउत का तेदेपा को समर्थन देने वाले बयान केंद्र की राजनीती का पारा काफी हाई कर दिया है। संजय राउत ने अपने बयान में यह भी कहा है कि, अगर एनडीए के उम्मीदवार को यह पद नहीं मिला तो पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह टीडीपी, जेडीयू और लोजपा (रामविलास) को तोड़ सकते हैं। अगर चंद्रबाबू नायडू को यह पद नहीं मिलता है तो हम ये सुनिश्चित करेंगे कि उनके उम्मीदवार को INDIA गठबंधन का समर्थन मिले।’

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *