Hair Fall Home Remedies: ये बात सच है बाल हमारी ख़ूबसूरती में चारचांद लगा देते है. बारिश का मौसम चल रहा है ऐसे में हर कोई टूटते झड़ते बालों से परेशान है. बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होती है। इससे आपके स्कैल्प यानी खोपड़ी ऑयली हो जाती है. इससे बचने के लिए लोग नॉर्मल दिनों की तुलना में ज्यादा बार शैंपू करते हैं या सिर से नहाते हैं, जो आपके बालों की नमी को छीन सकता है। इसकी वजह से बाल बेजान हो जाते है और झड़ना शुरू हो जाते है.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने बालों का झड़ना टूटना रोक सकते है. आइये जानते हैं कुछ घरलू उपचार के बारे में…..

प्याज का रस
आपने बहुत बार सुना होगा प्याज का रस झड़ते बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. बालों को टूटने से रोकने के लिए बालों में हफ्ते में दो बार प्याज का रस अच्छे से जड़ों में लगा कर छोड़ देना चाहिए उसके बाद शैम्पू से धो लेना चाहिए.

तेल से करे मसाज
बारिश के मौसम में बालों में अच्छी तरह तेल से मसाज करनी चाहिए. नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके जड़ो में मसाज करे. 2 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो ले. ऐस करने से आपके बल चमकदार और मजबूत बनेंगे.

लगाएं घरेलू हेयर मास्क लगाएं
झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप किचन में मौजूद चीजों से हेयर मास्क बनाकर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में एक अंडा फेंट लें. फिर इसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं. इसमें थोड़ा-सा नारियल भी मिक्स कर लें. अब इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 30-45 मिनट बाद शैम्पू से बालों को धो लें.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *