UP Weather: प्रदेश भर में मानसून का असर दिखने लगा है, हर कोई इस बारिश से काफी खुश भी है। प्रदेश में सोमवार को अलीगढ़, बागपत, बाराबंकी, बरेली, भदोही, फतेहपुर, गोरखपुर,झांसी, लखीमपुर खीरी समेत प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बरसात रिकॉर्ड हुई। मानसून तेज गति से आगे बढ़ रहा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मो. दानिश ने बताया कि जुलाई माह में सामान्य से अधिक बरसात होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें:नए कानूनों में क्या कुछ है खास, कैसे होगा काम, यहाँ जानिए पूरी डीटेल

कल दिनभर राजधानी में बादलों का आवागमन जारी रहा,लेकिन बरसात नहीं हुई। जबकि मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह लखनऊ में अच्छी बरसात होने के आसार हैं। अगर कल बरसात नहीं हुई है तो वह आने वाले एक से दो दिनों में जरूर होगी। राजधानी में सोमवार को बरसात तो नहीं हुई, लेकिन बदली के कारण पारे में 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में एलनीनो (गर्म अवस्था) परिस्थितियां समाप्त हो चुकी हैं। जिसके चलते ला-नीना (समुद्र की सतह का तापमान कम होने से ठंडी अवस्था) की स्थिति बन रही है। इस कारण पूर्वोत्तर हिस्से को छोड़कर पूरे प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश के आसार हैं।

बारिश का पूर्वानुमान और अलर्ट जारी:-
मानसून पूरी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है इसे देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं व आसपास के इलाके में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *