Curd Side Effects: भारत के नॉर्थ इंडिया में इन दिनों खूब बारिश हो रही है. इस मौसम में पेट की बीमारी से लेकर स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. दही हमारे शरीर और पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है. गर्मियों में डॉक्टर भी हमें दही का सेवन करने की सलाह देते हैं पर बारिश के मौसम में दही का सेवन करने से मना कर देते हैं. ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि बारिश में संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाते है. आयुर्वेद के अनुसार बारिश के मौसम में दही नहीं खाना चाहिए.

दही खाने के कई फायदे हो सकते हैं जैसे- दही का सेवन दांतो को मजबूत, पाचन में सुधार, हड्डियों को मजबूत, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत, वजन घटाने में सहायक और त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि दही का सेवन सही समय पर और सही मात्रा में किया जाना जरूरी है.

पाचन से जुड़ी परेशानी
इस मौसम में दही खाने से मेटाबॉलिज्म बिगड़ जाता है. आपको पाचन से जुड़ी परेशानी हो सकती है. इस वजह से एसिडिटी और कब्ज की परेशानी हो सकती है. इससे पेट में इंफेक्शन का रिस्क काफी बढ़ जाता है. इसलिए इस मौसम में दही खाने से बचना चाहिए. दही खाने से आपका पाचन कमजोर हो जाता है. बारिश के मौसम में दही खाने से खांसी और जुकाम हो सकता है. बुखार हो सकता है. जिन लोगों को लंग्स की परेशानी है. उनकी परेशानी दही खाने से और भी बढ़ सकती है. इसलिए इसे खाने से परहेज करें.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *