पटना: देशभर के 21 संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। बता दें, एससी-एसटी के आरक्षण में सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्रिमीलेयर को लागू करने के फैसले के विरोध में देशभर में प्रदर्शन किया जा रहा है। जिसको लेकर भारी संख्य़ा में पुलिस तैनात है। आपको बता दें, कि भारत बंद के इस फैसले को मद्देनजर रखते हुुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जहां सरकार ने विरोध प्रदर्शन के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ अहम कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले पर देशभर में जमकर हंगामा मचा हुआ हैं, वहीँ अब इस फैसले को लेकर 21 दलित संगठनों ने कोर्ट के फैसले के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इन संगठनों ने अपनी नाराजगी जाहिर कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में ये कहा कि आरक्षण का फायदा सबसे ज़्यादा जरूरतमंद लोगों को मिलना चाहिए। जिसका विरोध करते हुए संगठनों का कहना है कि इससे फायदा नहीं, बल्कि आरक्षण के सिद्धांतों को एक बड़ा नुकसान होगा।

फिलहाल, भारत बंद का असर कार्यालय, स्कूल-कॉलेज समेत कई संस्थानों पर नहीं पड़ेगा। वहीं, पटना, जहानाबाद, छपरा और शेखपुरा में कई जगहों पर यातायात व्यवस्था रोक दी गई है। जहां भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कई जगहों पर कुछ देर के लिए ट्रेनें तक रोक दी गई। हैरानी की बात तो ये है कि, भारत बंद के बीच आज सिपाही भर्ती की परीक्षा होनी है। ऐसे में अनुसूचित जाति के संगठन मोर्चा के प्रदर्शनकारी हाथों में झंडा बैनर लिए शहर की हृदय स्थली प्रजातंत्र चौक पर उतर आए हैं। जहां वाहनों के आवाजाही पर जबरन रोक लगाई जा रही है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *