लाइफस्टाइल: भारतीय खान-पान सभी खानों से काफी लजीज है। जिसका स्वाद हर कोई चखना चाहता है। यहीं कारण है कि भारतीय खानपान काफी मशहूर भी है। अक्सर लोगों को भारतीय खाना ही काफी पसंद आता है। आज हम आपको भरवा सब्जियों के बारे में बताते है, जो देखने के साथ-साथ खाने में भी लाजवाब होते है। भरवा सब्जियों की खासियत ये है कि, ये कई तरह के मसाले और टेस्टी सामग्रियों से भरा होता है। जिससे ये काभी स्वादिष्ट लगता है। स्वाद के साथ-साथ ये सब्जियां हमारे शरीर को भी एक अच्छा पोषण प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मुठभेड़, एक आतंकी को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

अक्सर कुछ लोग इसे हफ्ते में दो से तीन बार अपने घरों में बनाते है और बढ़े ही चाव के साथ खाते हैं। ये बनाने में काफी आसान भी होते है, आप इन भरवा सब्जियों को बच्चों से लेकर बढ़ों के तक लंच में भी पैक कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए मसालों को मिक्स कर के अपनी मन चाही सब्जियों में भरकर उसे तेल में अच्छे से पकाया जाता है। तो चलिए आज ऐसे ही भरवा सब्जी के बारे में हम जानेंगे।

भरवां बैंगन

भरवा बैंगन बनाने के लिए छोटे बैंगन को लहसुन, मिर्ची, आमचूर जैसे अनेक मसालों के पेस्ट से भरकर बनाए। पकने के बाद ये काफी स्वादिष्ट लगता है। जिसके बाद बैंगन की लाजवाब खुशबू से कोई भी दूर नहीं रह पाएगा और इसे खाने के लिए टूट पड़ेगा।

भरवां आलू

छोटे छोटे आलुओं में मसालों लहसुन, हरी मिर्च और धनिया से बने पेस्ट से भरकर उसे अच्छे से पकाये, जिससे कुरकुरी और एक स्वादिष्ट डिश बनकर तैयार होती है। इसे दाल-चावल या रोटी के साथ भी खाया जा सकता है। जो स्वाद में बेहद टेस्टी होती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *