UP NEWS: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लोकभवन में 647 युवाओं को वन रक्षक और वन्य जीव रक्षक पद पर नियुक्ति पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अगले दो वर्षों में दो लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए संबंधित तैयारियाँ भी तेजी से की जा रही हैं।

सीएम योगी ने कहा कि पहले यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में परीक्षा और नियुक्ति पत्र मिलने की प्रक्रिया में पूरा एक साल लग जाता था, लेकिन अब इसे छह महीने के भीतर पूरा कर दिया जाएगा। पहले लोगों को नौकरी पाने के लिए सिफारिश करनी पड़ती थी, लेकिन उनकी सरकार ने इस प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी बना दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके कार्यकाल में युवाओं के भविष्य के साथ कोई भी खिलवाड़ नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने हमेशा लोगों के हित में काम किया है। चाहे वह नकल माफिया पर कार्रवाई हो या पेपर लीक जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए कानून लाना हो। नए एक्ट के तहत पेपर लीक करने वालों को एक करोड़ रुपए का जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी।

इसके अलावा, परीक्षा के दौरान निगरानी के लिए एआई का उपयोग भी किया जा रहा है। सभी परीक्षा केंद्रों और वहां उपस्थित अभ्यर्थियों की निगरानी लखनऊ में बैठकर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जाती है। हाल ही में लाखों की संख्या में 60 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया भी पूरी की गई है।

नियुक्तियों का विवरण:

सहायक वन संरक्षक: 94
क्षेत्रीय वन अधिकारी: 217
सहायक सांख्यिकी अधिकारी: 15
मानचित्रकार: 37
वन रक्षक/वन्य जीव रक्षक: 534 + 647 (आज के नियुक्ति पत्र के साथ कुल 1181)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *