Weather: मानसून के अंतिम चरण में, उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश के आसार हैं। शुक्रवार को पूरे प्रदेश में भारी बारिश हुई, जिसमें तेज हवाओं के साथ-साथ गरज-चमक भी देखी गई। पिछले 24 घंटों में पूर्वी और तराई क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई है, जिसमें आंधी के साथ पानी बरसा है।मौसम विभाग ने महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और अन्य तराई क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही, लगभग 30 जिलों में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

यह भी पढ़ें: रोक-टोक से छुटकारा पाने के लिए बहु ने उतारा सास को मौत के घाट

मौसम वैज्ञानिक एम. दानिश ने बताया कि, शनिवार को तराई, पूर्वी यूपी, अवध और बुंदेलखंड में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नमी युक्त हवाएं चलेंगी। पिछले 24 घंटों में तेज हवाओं और बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है। 29 सितंबर से मानसून के कमजोर पड़ने के संकेत मिले हैं।

शुक्रवार को प्रदेश के उरई, मुजफ्फरनगर और मेरठ में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा। गाजीपुर में न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ में शुक्रवार को सुबह से ही हल्की बारिश होती रही और शाम होते ही जमकर बारिश शुरू हो गई, जिससे दिन और रात के तापमान में 4.4 डिग्री का अंतर रहा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, शनिवार को भी प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *