Mithun Chakraborty: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में कई शानदार फिल्में दी हैं और अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है। भारतीय फिल्म की दुनियां में इनके इस खास योगदान के लिए अब 74 वर्षीय अभिनेता को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस खबर की घोषणा सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की है।

 

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट के जरिए इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि, मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने लिखा, “मिथुन दा की सिनेमाई यात्रा हर पीढ़ी को प्रेरित करती है! यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन समिति ने मिथुन चक्रवर्ती जी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार देने का निर्णय लिया है।”

इस दिन मिलेगा यह सम्मान?
मिथुन चक्रवर्ती को यह सम्मान 8 अक्टूबर 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड समारोह में प्रदान किया जाएगा। इस घोषणा के बाद अभिनेता के फैंस और फिल्मी जगत के कई सितारे उन्हें सोशल मीडिया पर बधाइयाँ दे रहे हैं। इससे पहले, मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है, जो उन्हें अप्रैल में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिया गया था।

300 से अधिक फिल्मों में किया है काम:-
कोलकाता में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती ने काफी संघर्ष के बाद फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने 1977 में फिल्म ‘मृग्या’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में दीं और हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली और पंजाबी भाषाओं में 350 से अधिक फिल्मों में काम किया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *