अयोध्या: देशभर में नवरात्रि की तैयारियां चल रही है, माता रानी के स्वागत के लिए लोग घरों से लेकर बाहर के मंदिरों को तक सजाने की तैयारी में लगे हुए है। इस बार नौ दिनों की नवरात्रि का ये पर्व 3 अक्टूबर से शुरू होकर 11 अक्टूबर को नवमी पूजन के साथ समाप्त हो जाएगा। वहीं 12 अक्टूबर को ढोल नगाड़ों के साथ माता रानी को विसर्जित किया जाएगा।

नवरात्रि के आते ही सभी भक्तगण माता के लिए नौ दिनों तक उपवास रखकर बड़े ही विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-पाठ करते है। ऐसे में अयोध्या प्रशासन खाद आयुक्त मानिकचंद ने इस पर्व को ध्यान में रखते हुए एक बड़ी गाइडलाइन जारी की है। जहां मानिकचंद ने 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक मांसाहारी यानि की मांस, मुर्गा, मछली आदि की सभी दुकानें बंद रखने का आदेश जारी किया है। आदेशों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं इसके लिए एक नंबर भी जारी किया है, ताकि विभाग के इस टेलीफोन नंबर 05278-366607 पर सूचना भी दी जा सकेगी।

जगराताओं में निकाली जाती है मां की झाकियां

वहीं सहायक खाद आयुक्त मानिकचंद ने आगामी नवरात्रि पर्व को लेकर कहा कि , नवरात्रि का त्योंहार हिंदुओं का बहुत बड़ा पर्व है। नवरात्रि में माता के 9 स्वरूपों की भक्तगण पूजा करते है, जहां माता रानी 9 दिनों तक अपने भक्तों के बीच रहती है। ऐसे में मांसाहारी की दुकाने बंद कराने का फैसला लेना बहुत जरूरी हैं।  नवरात्रि का त्योहार एक ऐसा पावन पर्व है जिसकी रौनक पूरे देश में छाई रहती है। इस मौके पर भक्तगण माता के आने की खुशी में जगराता कराते है,  जहां रगांरग कार्यक्रम भी किये जाते है, इस कार्यक्रम में मां की झाकियां भी निकाली जाती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *