Healthy Cake Options : खुशियों का हर दिन केक के बिना अधूरा सा लगता है। बर्थडे पार्टी हो या फिर शादी की सालगिरह ऐसे हर मौके पर केक का होना काफी खास होता है। हालांकि, किसी भी सेलिब्रेशन पर अक्सर लोगों की पहली पंसद केक है। मगर ये पसंद ही कैंसर जैसी बीमारी का एक बड़ा कारण बन सकता है। ये दावा हम नहीं ये आर्टिकल कर रहा है।

सेफ्टी टेस्ट के मुताबिक, 12 प्रकार के केक कैंसर बीमारी को दावत देते है। क्योंकि ऐसे केक में कई खतरनाक आर्टिफिशियल कलर शामिल होते है, जो कैंसर को पनपने में बढ़ावा देते है। इनमें Black Forest और Red Velvet Cakes का नाम शामिल हैं। जो लोगों के लिए काफी चिंता की बात है, तो चलिए आज हम आपको ये बताते है कि कौन सा केक खाने में सेफ और बीमारी का कारण नहीं है।

जानिए फोटो वाला केक खतरनाक है या नहीं

रंगीन और फोटो वाला केक देखने में जितना आकर्षित लगता है उससे कही ज्यादा हानिकारक भी होता है। इस केक को बनाते समय केमिकल वाले मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से ये काफी नुकसानदायक होते हैं, जैसे कि फूड कलरिंग, प्रिंटिंग इंक और प्लास्टिकाइज़र केक  हैं। ये तीनों ही केक हर किसी की सेहत (Health) के लिए जहर के बराबर खतरनाक हैं। जिसे खाने से कैंसर का खतरा बन सकता हैं।

जाने कौन सा केक है सेहत के लिए सेफ

ऑर्गेनिक केक (Organic Cake) बनाने में आसान है ये केमिकल के बजाय नेचुरल वाली चीजों से मिलकर बना होता हैं। इसलिए ये केक खाने में अच्छा और सेहते के लिए बेहतर होता है, जैसे कि फ्रूट केक जो केवल फ्रूट से मिलकर बनता है, दूसरा नट केक जिसे बनाने के लिए सिर्फ नट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *